अटल पेंशन योजना 2020 : Atal Pension Yojana 2020

Advertisement

अटल पेंशन योजना 2020 : अटल पेंशन योजना कि शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 मई 2015 को कोलकत्ता से की थी ! इस योजना का उद्देश्य असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगो को रिटारमेंट के बाद एक निश्चित आय उपलब्ध करवाना है ! इससे पहले असंगठित क्षेत्र में कार्यरत कर्मचारियों हेतु इस प्रकार की कोई योजना नहीं थीं ! Atal Pension Yojana 2020  (APY) में निवेश करने वाले  कर्मचारी रिटायरमेंट के बाद हर माह पेंशन पाने का हक़दार हो जाता है !  अटल पेंशन योजना 2020 की खास बात यह है की अगर आपकी असमय मृत्यु हो जाती है तो ! इस योजना का लाभ आपके परिवार को मिलेगा ! Atal Pension Yojana में निवेश करने वाले व्यक्ति की मृत्यु के बाद उसकी पत्नी या बच्चो को पेंशन पाने का हक़ होता है !

Advertisement

Atal Pension Yojana 2020

Atal Pension Yojana

Atal Pension Yojana

अटल पेंशन योजना 2020 क्या हैं ?

APY केंद्र सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है ! जो असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को समर्पित है ! इस योजना का सबसे ज्यादा लाभ असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को है !Atal Pension Yojana  2020 में निवेश करने वाला व्यक्ति रिटायरमेंट के बाद ,पेंशन का हक़दार होता है ! जानकारो के अनुसार कोई व्यक्ति ! 18 वर्ष की उम्र से 210 रुपए प्रतिमाह निवेश करता हैं तो ! उस व्यक्ति को रिटायरमेंट के बाद लगभग 5000 रुपए प्रतिमाह की पेंशन मिलेगी !अटल पेंशन योजना में कोई भी भारतीय कर्मचारी निवेश कर सकते है ! इस योजना में निवेश करने हेतु कर्मचारी का बैंक खाता होना आवश्य्क है ! यदि कोई कर्मचारी EPF या EPS जैसी योजनाओ का लाभ ले रहे है! तो वे इस योजना में निवेश नहीं कर सकते है !

Atal Pension Yojana 2020 में निवेश कैसे करें ?

अटल पेंशन योजना 2020  में मासिक या तिमाही या फिर छमाही किस्तों में निवेश किया जा सकता है ! इस Atal Pension Yojana में बैंक खाते या डाकघर बचत खाते से ऑटो डेबिट के माध्यम से निवेश किया जा सकता है ! यदि कर्मचारी का बैंक खता न हो तो ! ग्राही बैंक या डाकघर से संपर्क कर खाता खुलवा सकते है ! ग्राहकों को अपने बचत बैंक खातों/डाकघर बचत बैंक खाते में निर्धारित दिनांक देरी योगदान के लिए किसी भी ब्याज से बचने के लिए नियत राशि रखनी चाहिए। मासिक/तिमाही/छमाही योगदान बचत बैंक खाता/डाकघर बचत बैंक खाते में महीने/तिमाही/छमाही की पहली तारीख को जमा किया जा सकता है।

Advertisement

अटल पेंशन योजना 2020 से निकासी प्रक्रिया ?

Atal Pension Yojana (APY) में निवेशक कर्मचारी को रिटायरमेंट के बाद ,अपने निवेश के अनुसार पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी ! यदि कर्मचारी की असमय मृत्यु हो जाती है तो निवेशक की पेंशन राशि उसकी पत्नी को बैंक कहते में प्रति माह मिलेगी ! यदि किसी कारणवश पत्नी की भी मृत्यु हो जाती है तो निवेशक की राशि नॉमिनी व्यक्ति को मिलेगी ! अविवाहित निवेशक नॉमिनी के रूप में किसी भी व्यक्ति को मनोनीत  कर सकता है ! किन्तु विवाहित निवेशक के लिए डिफाल्ट नॉमिनी उसकी पत्नी ही होती है !

अटल पेंशन योजना (APY) के साथ बीमा कवर भी

इस योजना के तहत आपको एक हजार से पांच हजार के बीच पेंशन मिलती है ! यह इस पर निर्भर करता है कि आप कितना निवेश कर रहे है ! हर हमीने 1000 रूपये  पेंशन प्राप्त करने  के लिए आपको 42/- रुपये से लेकर 291/- रुपये प्रति महीने जमा करना पढ़ सकता है ! Atal Pension Yojana के तहत बीमा कवर भी दिया जाता है ! 1000/- रूपये पेंशन प्लान में आकस्मिक  मृत्यु पर एक लाख सत्तर हजार रूपये दिए जाते है |

कब तक जमा करना पड़ता है पैसे

यह योजना 18 से 40 वर्ष तक के व्यक्ति के लिए है ! आपको 60 साल की उम्र तक रूपये जमा करना होता है ! इसके बाद आपको हर महीने पेंशन के रूप में पैसे मिलेंगे ! इसके लिए बैंक खाता की जानकारी देना होता है ! हर महीने राशि आपको अपने कहते में मिलेगी |

Atal Pension Yojana 2020 के लिए शर्ते

  • एक ग्राहक केवल एक ही अटल पेंशन योजना खाता खुलवा सकते है !
  • ग्राहक वर्ष में एक बार पेंशन राशि को बढ़ाने या घटाने के लिए आवेदन कर सकते है !
  • व्यक्ति की उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बिच होना चाहिए |
  • यह योजना केवल भारतीयों के लिए है !
  • इस योजना में बैंक खाते या डाकघर बचत खाते से ऑटो डेबिट के माध्यम से निवेश किया जा सकता है !
  • ग्राहक अप्रैल के महीने के दौरान एक वर्ष में एक बार ऑटो डेबिट सुविधा के मोड को मासिक या तिमाही या छमाही को बदल सकते हैं।
  •  आयकर दाता या सरकारी कर्मचारी नहीं होना चाहिए |

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न : अटल पेंशन योजना 2020 से जुड़े कुछ सवाल

Q 1.अटल पेंशन योजना 2020  में निवेश के फायदे क्या है?

  • 60 वर्ष की आयु के बाद आपको आजीवन पेंशन मिलेगी !
  • आपके बाद आपके पति या पत्नी को आजीवन पेंशन मिलेगी !
  • पत्नी की मृत्यु के बाद नॉमिनी को जमा राशि लौटा दी जायेगी !

Q 2 .इस योजना में कितनी पेंशन मिलेगी?

उत्तर : आपको 1000 रुपए से लेकर 5000 रुपए तक पेंशन मिलेगी ! आप पेंशन राशि का चुनाव कर सकते है !

Q 3 .कितना निवेश करना होगा?

उत्तर : निवेश राशि आपके पेंशन राशि तथा प्रवेश आयु पर निर्भर करती है !

Q 4 . कब तक निवेश करना होगा?

उत्तर : आपको 60  वर्ष की उम्र तक निवेश करना होगा !

Q 5 . पेंशन कब चालू होगी?

उत्तर : पेंशन 60 वर्ष की आयु के बाद चालू होगी !

Q 6 . पेंशन कब तक मिलेगी?

उत्तर : इस योजना में पेंशन आजीवन मिलेगी |

Q 7 . क्या पति / पत्नी को भी पेंशन मिलेगी?

उत्तर : आपकी मृत्यु के बाद पति / पत्नी को पेंशन मिलेगी !

Q 8 . इस योजना हेतु खाता ऑनलाइन खोल सकते है क्या?

उत्तर : हाँ

Q 9 . इस योजना में पैसे कैसे जमा करे?

उत्तर : इस योजना में पैसे ऑटो डेबिट के माध्यम से जमा कर  सकते है !

Q 10. मैं अपना अटल पेंशन खाता कहा खुलवा सकता हूँ?

उत्तर : पोस्ट ऑफिस या बैंक में खुलवा सकते है |

Q. 11. अटल पेंशन योजना कब लागू  हुई?

उत्तर : यह योजना मई 2014 में लांच की गयी थी |

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2020

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2020

राज्य नवजात सुरक्षा योजना राजस्थान 2020

ऑफिसियल वेबसाइट 

Advertisement

लेखक

Sumit Kumar

नमस्ते! मैं Sumit Kumar हूं। मै आपको यहां नौकरी से सम्बंधित जानकारी देता हु । यदि आप रेलवे, बैंक, एसएससी, व्यापम, आईबीपीएस या किसी नौकरी से संबंधित कोई खबर देना चाहते हैं, तो कृपया [email protected] पर लिखें। कृपया अपने ईमेल में अपने पूर्ण नाम, शैक्षणिक योग्यता का उल्लेख करें।

Leave a Comment