CBSE Board की 10वीं, 12वीं की जल्द जारी हो सकती है डेटशीट

दिल्ली | केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं बोर्ड की इस वर्ष जल्दी ही हो सकती है जारी डेट सीट. ये दूसरा साल होगा जब CBSE मार्च की बजाय इस वर्ष भी फ़रवरी मे परीक्षाओ का आयोजन करेगा इस वर्ष भी परीक्षा की तारीख जल्दी ही घोसित कर दी जाएगी तो छात्र केवल नवम्बर और दिसम्बर के अंत तक ही अपने परीक्षाओं की तैयारी कर सकते है और अब छात्रों को दिन रात मेहनत करना चालू कर देना चाहिए। इसके अलावा भी कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा पैटर्न भी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जायेगा। 

क्यों लिया फैसला बोर्ड ने

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने पिछले साल से ये फैसला कर लिया था कि अब हर साल फ़रवरी मे ही परीक्षाओ का आयोजन किया जायेगा ! क्योकि साल 2018 के पहले के सत्र मे लेट परीक्षा होती थी ! जिसके चलते परिणाम भी देर से ही आते थे ! विद्याथियो को दिल्ली विश्विद्यालय मे प्रवेश लेने मे बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता था ! तो इसको देखते हुए सीबीएसई बोर्ड ने ये निर्णय कर लिया कि हर साल जल्दी ही परीक्षा भी होगी और जल्दी ही परिणाम भी घोषित कर दिए जायेंगे ! ताकि छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने मे किसी भी तरह की परेशानी न आये।

ताजा खबर NGV पर-  महाराष्ट्र में शिवसेना से अलग होना BJP के लिए घाटे का नहीं फायदे का सौदा : महाराष्ट्र चुनाव

पिछले वर्ष की बात करे तो 2018 मे 24 दिसम्बर को डेट सीट जारी की थी ! साल 2018 में कक्षा 10 के छात्रों के लिए थ्योरी परीक्षा 21 फरवरी से शुरू हुई थी और कक्षा 12 के लिए यह 15 फरवरी से शुरू हुई थी।

कब होंगी परीक्षा और प्रैक्टिकल

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा का टाईमटेबल बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट www.cbse.nic.in पर जारी किया जायेगा। बोर्ड के प्रैक्टिकल के तारीखे घोषित कर दिया गया है | सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा तारीख 1 जनवरी से 7 फरवरी 2020 तक प्रक्टिकलो का आयोजन किया जायेगा फिर प्रैक्टिकल होने के बाद मुख्य परीक्षा (Main Exam) होगी। तो हमारे www.newgovtvacancy.com की पूरी टीम के द्वारा छात्रों को ढेर सारी शुभकामनाये।

‘बुलबुल’ तूफान से तबाही; अगले 7 घंटो में तेज बारिश होने का अनुमान 

लेखक

Nandini Sagar

नमस्ते! मैं Nandini Sagar हूं।मुझे लोगो की मदद करना अच्छा लगता है और मै इस वेबसाइट के माध्यम से आपकी मदद करती हु । यदि आप रेलवे, बैंक, एसएससी, व्यापम, आईबीपीएस या किसी नौकरी से संबंधित कोई खबर देना चाहते हैं, तो कृपया [email protected] पर लिखें। कृपया अपने ईमेल में अपने पूर्ण नाम, शैक्षणिक योग्यता का उल्लेख करें।

Leave a Comment