जनधन खाते का बैंक बैलेंस कैसे चेक करें? इस नंबर पर दे मिसकॉल

Advertisement

अगर आपका बैंक खाता भी जनधन योजना के माध्यम से खोला गया है तो आपको भी जरूर अपने बैंक खाते के बैलेंस के बारें में जानना होगा ! परन्तु सरकार द्वारा लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ा दिया गया है ! अपना बैंक बैलेंस चेक करने में असमर्थ है ! ऐसे में निचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर आपके काम आ सकता है | जनधन खाते का बैंक बैलेंस कैसे चेक करें | इसका हल आपको इस पोस्ट में मिल जायेगा | कोरोना वायरस Covid-19 के कारण केंद्र सरकार ने लॉक  को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया है। लॉकडाउन के कारण बहुत से लोगो को चिंता हो रही है | जो रोजाना काम करके अपनी रोजी रोटी कमाते हैं।

Advertisement

जनधन खाते का बैंक बैलेंस कैसे चेक करें?

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana PM

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana PM

हालांकि, केंद्र सकार (Govt Of India) ने इन लोगों को राहत देते हुए जनधन खाताधारकों के खाते में पैसे डाले हैं। यह राशि प्रधानमत्री करीब कल्याण योजना के तहत डाले गए है | केंद्र सरकार ने लॉकडाउन के दौरान ही ऐलान किया था कि वो देशभर की महिलाओं के जनधन खातों Jan Dhan Yojana 2020 खाते में तीन महीने तक पैसे डालेगी। वित्तमंत्री के इस ऐलान के अनुसार लोगों को हर महीने 500 रुपए तीन महीने तक डाले जाएंगे, इस तरह जनधन खाता धारकों को तीन महीनो में 1500 रुपए की आर्थिक मदद मिलेगी। परन्तु अब यह कैसे पता चलेगा कि बैंक खाते में पैसे आये या नहीं !

हर लाभार्थी के मन में यही सवाल गूंजता होगा कि जनधन खाते का बैंक बैलेंस कैसे चेक करें ? इस पोस्ट में सभी बैंको के मोबाइल नंबर दिए गए है  ! जिसके माध्यम से आप Jan Dhan Account Bank Balance Check कर सकते है |

Advertisement

How To Check Jan Dhan Account Bank Balance

अगर आपका बैंक खाता भी जनधन योजना के अंतर्गत है ! तो आपके खाते में भी गरीब कल्याण योजना के तहत 500 रूपये डाल दिए गए होंगे !  परन्तु लॉकडाउन की वजह से आप बैंक जाने में असमर्थ है ! ऐसे में निचे दिए गए मोबाइल नंबर आपके काम आ सकते है |आपको यह जानना है कि आपके खाते में पैसे आए हैं या नहीं और वर्तमान में आपके खाते में कितने पैसे हैं तो आप एक मिस्ड कॉल से ही यह पता कर सकते हैं। हम यहां आपको इन लगभग सभी बैंकों के मिस्ड कॉल नंबर दे रहे हैं जिनमें जनधन खाते हैं और उनमें पैसे डाले गए हैं।

इन नंबर दे मिस्ड कॉल

आप State Bank Of India SB, Punjab National Bank PNB, Indian Bank, Bank of India BOI, Bank Of Baroda BOB, HDFC Bank, Axis Bank और ICICI Bank में अपने जनधन खाते की राशि भी सिर्फ एक मिस्ड कॉल से पता कर सकते हैं।

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (एसबीआई) – 18004253800 और 1800112211

बैंक ऑफ़ इंडिया (बीओआई) – 09015135135

बैंक ऑफ़ बड़ोदा (BOB) – 8468 00 1111

इंडियन बैंक (Indian Bank) – 180042500000

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) – 18001802223 या 01202303090

एक्सिस बैंक (Axis Bank) – 18004195959

HDFC बैंक – 18002703333

इन बैंको में आपका खाता है तो आ इन नंबर्स पर कॉल कर सकते है ! ध्यान रहे बैंक में रेजिस्टरर्ड मोबाइल नंबर से ही मिस्ड कॉल देना है ! कुछ समय बाद आपके मोबाइल पर SMS के माध्यम से बैंक बैलेंस की जानकारी आपको मिल जाएगी ! यह पोस्ट बहुत ही उपयोगी है ! अगर आपके दोस्त, परिवार में किसी का जन धन खाता है तो यह पोस्ट उन्हें भी शेयर करें |

प्रधानमंत्री जनधन योजना 2020

Advertisement

लेखक

Nandini Sagar

नमस्ते! मैं Nandini Sagar हूं।मुझे लोगो की मदद करना अच्छा लगता है और मै इस वेबसाइट के माध्यम से आपकी मदद करती हु । यदि आप रेलवे, बैंक, एसएससी, व्यापम, आईबीपीएस या किसी नौकरी से संबंधित कोई खबर देना चाहते हैं, तो कृपया [email protected] पर लिखें। कृपया अपने ईमेल में अपने पूर्ण नाम, शैक्षणिक योग्यता का उल्लेख करें।

10 Comments

Leave a Comment