किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2020 – Kisan Credit Card Yojana 2020

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2020 : केंद्र सरकार कि अन्य कल्याणकारी योजनाओं में से Kisan Credit Card Yojana 2020 भी एक महत्वपूर्ण एवं कल्याणकारी योजना है ! इस Pradhan Mantri Kisan Credit Card Yojana 2020 का उद्देश्य वर्ष 2022 तक किसानो की आय दुगुना करना है ! केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरुआत किसानो को फ़सल बीमा तथा सस्ते लोन के उद्देश्य से की है ! इस PM Kisan Credit Card Yojana 2020 के अंतर्गत सरकार देश के किसानों को कम ब्याज़ दर पर लोन उपलब्ध करवाना चाहती है ! PM किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2020 के अंतर्गत सरकार किसानों को एक क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करवाएगी ! जिससे किसान लगभग 1 लाख 60 हजार रुपए का लोन ले सकते है ! किसान को यह लोन अपने कृषि कार्यो हेतु दिया जायेगा ! किसान इस लोन को अपनी खेती में उपयोग कर सकते है !

 Kisan Credit Card Yojana 2020

Kishan Credit Card Yojana 2020

Kishan Credit Card Yojana 2020

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2020 के अंतर्गत वे किसान जिनके पास कृषि योग्य भूमि है वे किसान इस योजना में अपना क्रेडिट कार्ड बनवा सकते है ! इस क्रेडिट कार्ड पर किसानो को बिना ग्यारंटी पर तथा कम ब्याज दर पर लोन मिलेगा ! इस योजना में किसानो को 1 लाख 60 हजार रुपए का लोन बिना ब्याज का मिलेगा ! किसान इस क्रेडिट कार्ड पर 4% ब्याज पर लगभग 3 लाख रुपए का लोन ले सकते है ! केंद्र सरकार द्वारा किसान सम्मान निधी योजना के सभी किसानो को इस योजना का लाभ दिया जायेगा ! इस योजना के तहत अभी तक देश के लगभग 3  करोड़ किसानो को इस योजना का लाभ मिला है ! PM Kisan Credit Card Yojana 2020 के अंतर्गत किसानो को दुर्घटना बिमा भी दिया जाता है !

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2020 क्या हैं ?

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2020 एक तरह की ऋण योजना ही है ! इस योजना में किसानो को ऋण एक कार्ड के माध्यम से उपलब्ध कराया जायेगा ! किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत किसानो को न सिर्फ लोन दिया जायेगा बल्कि उन्हें फसल एवं दुर्घटना बीमा भी दिया जायेगा ! इस योजना में मिलने वाले ऋण के लिए किसी भी तरह की ग्यारंटी की आवश्यकता नहीं होगी ! यह लोन केंद्र सर्कार द्वारा बिना ग्यारंटी के दिया जायेगा ! इसके अंतर्गत 1 लाख 60 हजार रुपए तक के ऋण हेतु किसी भी प्रकार का ब्याज नहीं लगेगा ! किसान इस योजना के तहत 3 लाख तक का लोन ले सकते है !किन्तु इस राशि पर किसानो को लगभग 4% वार्षिक ब्याज लगेगा ! वर्तमान समय में देश के लगभग 6 .6 करोड़ किसानो के पास किसान क्रेडिट कार्ड है ! तथा देश के लगभग 3 करोड़ किसान इस योजना का लाभ ले रहे है !

PM किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लाभ

  • kisan Credit Card के द्वारा किसी भी बैंक से लोन लिया जा सकता है !
  • किसान KCC योजना के अंतर्गत 1 लाख 60 हजार रु का लोन बिना ब्याज के ले सकते है !
  • इस योजना का लाभ देश के लगभग 14 करोड़ किसानो को मिलेगा !
  • PM किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2020 का लाभ किसान सम्मान निधी योजना के समस्त ग्राहियों  को मिलेगा !

PM Kisan Credit Card कैसे बनवाये ?

प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना में बैंको की सक्रिय भागीदारी है ! किसान क्रेडिट कार्ड अपने क्षेत्र की बैंक या ग्राम पंचयत की सहायता से बनवाया जा सकता है ! जिस बैंक में किसान सम्मान निधी योजना की राशि आती है आप उस बैंक में भी अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकते है ! किसानो को यह किसान क्रेडिट कार्ड आवेदन करने के 14 दिनों  के भीतर बैंक द्वारा दे दिया जाता है ! इस योजना में किसानो को लेनदेन के  हिसाब हेतु पासबुक भी दी जाती है ! किसान क्रेडिट कार्ड के लिए किसान ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है!

Pradhan Mantri Kisan Credit Card Yojana 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए किसान अब ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते है ! ऑनलाइन आवेदन करने हेतु किसानो को किसान सम्मान निधी योजना की ऑफिसियल  वेबसाइट पर जाना है !  इस वेबसाइट पर PM Kisan Credit Card Yojana KCC Apply Online पर क्लिक करे ! यह एक फार्म pdf के रूप में खुलेगा ! इस फॉर्म में अपनी सही सही जानकर भर कर सम्बंधित बैंक में जमा करे ! उसके बाद 14 दिनों के भीतर आपका किसान क्रेडिट कार्ड बन जायेगा !

किसान क्रेडिट कार्ड हेतु पात्रता एवं दस्तावेज

  • किसान के पास खेती योग्य भूमि हो !
  • आवेदक का आधार कार्ड हो !
  • आवेदक भारतीय नागरिक हो !
  • पैन कार्ड
  • जमीन की नक़ल एवं खसरा
  • मोबाइल नंबर एवं पासपोर्ट साइज 2  फोटो
  • किसान आयकर दाता न हो

पशुपालन एवं मत्सयपालन में भी किसान क्रेडिट कार्ड 2020 का लाभ मिलेगा ! केंद्र सरकार ने अपनी शर्तो में बदलाव करते हुए अब पशुपालन एवं मत्स्यपालन में भी प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ देने का निर्णय किया है ! इस संसोधन से अब देश के लगभग 10 लाख पशुपालन एवं मत्सय पालन करने वाले किसानो को भी इस योजना का लाभ मिलेगा ! ये किसान भी अपनी सम्बंधित बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकते है ! इस किसानो को भी 1 लाख 60 हजार रुपए का लोन बिना ब्याज मिलेगा !

अन्य योजनाए : –

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना 

प्रधानमंत्री जनधन योजना 2020 

उज्जवला योजना 2020 

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2020 

अटल पेंशन योजना 

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना 2020 

PM रोजगार योजना 2020 

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2020

फ्री सिलाई मशीन योजना 2020 

PM आवास योजना 2020 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2020 

लेखक

Archana Kumari

नमस्ते! मैं Archana Kumari हूं। मैं 2016 से नौकरी और शिक्षा पर रिपोर्ट कर रही हूं। यदि आप रेलवे, बैंक, एसएससी, व्यापम, आईबीपीएस या किसी नौकरी से संबंधित कोई खबर देना चाहते हैं, तो कृपया [email protected] पर लिखें। कृपया अपने ईमेल में अपने पूर्ण नाम, शैक्षणिक योग्यता का उल्लेख करें।

Leave a Comment