कृषि उड़ान योजना 2020 – Krishi Udan Yojana 2020 How To Apply Online

Advertisement

कृषि उड़ान योजना :- आज जिस योजना के बारे में आपको बताने जा रहा हूं उस योजना का नाम है, कृषि उड़ान योजना।  (Krishi Udan Yojana) जिसका प्रारम्भ भविस्य केंद्रीय वित्त मंत्री श्री सीतारमण जी ने बजट 2020-21 सत्र के बजट पास होते समय इस योजना का प्रस्ताव रखा और बताया की से देश के किसानों  की बहुत लाभ होगा।इस योजना के अंतर्गत किसानों की फसल को विशेष प्रकार के विमानों द्वारा बहुत कम समय के अंदर बड़ी बड़ी बाज़ारों में पहुँचाया जायेगा जिससे उनकी फसल की सही कीमत मिल सके ।

Advertisement

जिससे देश के किसान आर्थिक रूप से मजबूत होंगे और खेती करने के लिए उत्सुकता बढ़ेगी जिससे देश में खाद्यान पदार्थों की पूर्ति होगी और बढ़ाती हुयी जनसंख्या को देखेते हुए देश खाद्यान पदार्थों की पूर्ति होने की बहुत जरुरत है इस योजना से किसानों की खेती के प्रति इच्छुकता बढ़ेगी और देश में खाद्य पदार्थों की पूर्ति होगी।

कृषि उड़ान योजना

कृषि उड़ान योजना

कृषि उड़ान योजना

अगर आप भी भारत में रहते है तो मैं उम्मीद करता हूँ की आप भी खेती बाड़ी से ताल्लुकात  रखते होंगे और ताल्लुकात रखते है तो आज का ये लेख आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण साबित होगा हम आप को बता दे इस योजना के द्वारा किसानों की जल्दी खराब होने वाली चीज़े जैसे-मछली, दूध अन्य पदार्थ जो जल्दी खराब हो जाते है।

Advertisement

इन विमानों द्वारा बहार बड़ी बाज़ारों में पहुंचा कर किसानों को किफायती दाम दिलवायें जा सके इस उद्देश्य से इस योजना का प्रारम्भ किया गया इसके लिए सरकार सरकारी विमानों का इंतज़ाम करेगी नये नये हवाई अड्डों का निर्माण कराएगी ।जिससे किसानों की फसल समय पर बाजार में पहुंचे और उन सही दाम मिले क्योंकि बहुत बार देखा जाता है कि किसान पूरी साल जीतोड़ मेहनत करते हैं फिर भी आखिर में उसे बहुत कम दरों पर फसल बेचनी पड़ती है।

Read More

जिससे उन्हें बहुत कम पैसे की आमदनी हो पाती है जिससे खेती का खर्च निकल कर वे अपनी जीवन याचिका भी सही से नही चला पता है फिर बहुत से किसान खुद खुशी कर लेते है और बहुत से खेती करने से इतराने लगते है अगर यही क्रम चलता रहा तो हमारे देश में खाद्यान पदार्थों की कमी हो जायेगी इन्ही बातों को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कृषि उड़ान योजना का का बजट में पेश किया।

और उन्होंने बताया कि इस योजना से किसानों को काफी हद तक राहत मिलेगी आइये जानते है कि इस योजना से कौन कौन किसान फायदा उठा सकते है और इस योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है । अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाने हेतु इच्छुक है तो हमारे लेख को आखिर तक ध्यान पूर्वक पड़ें जिसमे हम आपको बातएंगे की इस योजना का लाभ कौन कौन से किसान उठा सकते है और इसके लिए किस तरह आवेदन करना है और इसके लिए क्या क्या पात्रता होनी चाहिए।

कृषि उड़ान योजना 2020 का उद्देश्य 

  • Krishi Udaan Yojna से लोगो की कृषि के प्रति मानसिकता सुधरेगी क्योंकि आजकल हर आदमी कृषि करने के बचता जा रहा है अगर यही क्रम लगातार चलता रहा तो बहुत जल्द हमारे देश में खाद्य पदार्थों की कमी हो जाएगी।
  • कृषि उड़ान योजना (Agricultural flight plan) से किसानों की फसल का बाज़ारों में सही मूल्य दिलवायें और इस योजना से देश खाद्य पदार्थों की पूर्ति होगी।
  • इस योजना देश के किसानों की आय लगभग दुगनी हो जाएगी।
  • कृषि उड़ान योजना ये किसान भाई अच्छी तरह से अपना जीवन व्यतीत कर सकेंगे और उनके बच्चे का भविष्य भी सुरक्षित होगा।
  • इस योजना से देश के ,इसने की फसल की विमानों द्वारा विदेश तक पहुँचाया जायेगा।
  • कृषि उड़ान योजना से किसानों की फसल को समय पर मंडी पहुँचाया  जिससे उनकी फसल को खराव होने से भी बचाया जा सकता है।
  • आप सभी जानते है कि देश के ज्यादातर किसान अपनी फसल से आपने जीवनयापन  करते है। जिससे साधन अच्छे होंगे।
  • इस से किसान खुद खुशी करने से बचेंगे क्योंकि अगर किसान पूरी साल मेहनत करते है फिर भी उन्हें साल  से आखिर में अच्छे कीमत ना मिलने की वजह से बहुत से किसान आत्महत्या कर लेते है आजकल ऐसी घटनाओं की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। इन्ही सभी बातों को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री श्री सीता रमण जी ने इस योजना का प्रस्ताव रखा।

कृषि उड़ान योजना 2020 से लाभ

  • कृषि उड़ान योजना से किसानों को ज्यादा बाज़ारों में जाकर समय खराब करने की जरुरत नहीं होगी वे अब विदेशी स्तर पर अपनी फसल को बेंच सकेंगे।
  • किसानों को ट्रांसपोर्ट में आपने ज्यादा समय और पैसा नहीं खराब करना पड़ेगा।
  • किसानों की आय भी बढ़कर लगभग दुगनी हो जाएगी।

कृषि उड़ान योजना के लिए पात्रता

Krishi Udaan Yojna  का फायदा देश का कोई भी किसान उठा सकता है वस उसके पास फसल होनी होनी चाहिए और वह ओस योजना का लाभ लेने हेतु इच्छुक होना चाहिए  आइये जानते है इसमें कैसे आवेदन करते है।

कृषि उड़ान योजना 2020 में आवेदन कैसे करे ? (How to apply for Krishi Udaan Scheme 2020 )

आप सभी जानते होंगे की अगर किसी योजना का लाभ लेना होता है तो सबसे पहले हमें रजिस्टेशन करवाना होता है जिसके बाद ही हम उस  लाभ उठा सकते है कृषि उड़ान योजना योजना का लाभ उठाना बेहद सरल है बस ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है तथा मांगी गयी जानकारी को सही सही भरना है आइये इसके बारे में विस्तार में जानते है –

  • सबसे पहले आपको कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय विभाग की Official Website पर जाना है
  • जिसके बाद आपको Krishi Udan Yojana के लिंक पर क्लिक करना है।
  • जिसके बाद आपको कुछ दिशा निर्देश मिलेंगे जिसको सही तरह से पढ़कर आगे बढ़ना है।
  • उसके बाद आपके सामने कृषि उड़ान योजना का फॉर्म खुल जायेगा जिसमे आपको पूछी गयी जानकारिओं को सही सही भरना है।
  • उसके बाद फॉर्म को  सुमबिट कर देना है जिसके बाद आपका फॉर्म सफलता पुर्बक भर जायेगा और आपको आपका पंजीकृत नंबर मिल जायेगा।

Krishi Udan Yojana 2020

दोस्तों हम उम्मीद करते है की हमारे द्वारा बतायी गयी कृषि उड़ान योजना (Krishi Udan Yojana) की जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए मददगार सावित होगी। अगर हाँ तो इस पोस्ट को शेयर करना न भूले और कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताये की आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी |

राजस्थान शुभ शक्ति योजना ऑनलाइन आवेदन

मध्यप्रदेश किसान अनुदान योजना सम्पूर्ण जानकारी

राजस्थान कुसुम योजना 2020

मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना 2020

विधवा पेंशन योजना 2020 लिस्ट

फ्री सिलाई मशीन योजना 2020

मध्यप्रदेश फ्री राशन योजना 2020 रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2020

मध्यप्रदेश फ्री राशन योजना 2020

Advertisement

लेखक

Vishal Patel

नमस्ते! मैं Vishal Patel हूं। मैने शासकीय कॉलेज से मैकेनिकल ब्रांच से इंजीनियरिंग की है । यदि आप किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे है तथा किसी नौकरी से संबंधित कोई खबर देना चाहते हैं, तो कृपया [email protected] पर लिखें। कृपया अपने ईमेल में अपने पूर्ण नाम, शैक्षणिक योग्यता का उल्लेख करें।

Leave a Comment