मध्यप्रदेश किसान अनुदान योजना सम्पूर्ण जानकारी – MP Kisan Anudan Yojna In Hindi

मध्यप्रदेश किसान अनुदान योजना क्या है – MP Kisan Anudan Yojna In Hindi – मध्यप्रदेश किसान अनुदान योजना आवेदन फॉर्म इन हिंदी | MP Kisan Anudan Scheme Apply Online | मध्यप्रदेश किसान अनुदान योजना 2020 इन हिंदी | अगर देखा जाये तो हमारे भारत देश की अर्थव्यवस्था कृषि पे ही निर्भर करती है।  जिसके चलते भारत सरकार देश के किसानों के लिए काफी योजनाओं का संचालन कर रही है जिससे देश  किसानो को अधिक फायदा हो सके अथवा किसान अपनी फसल को बेहतर करने में सफल हो सके।

जैसा की आप सब लोगो को पता ही है, कि भारत में भी दिन व दिन नयी टेक्नोलॉजी आती जा रही है। जिससे किसान भाइयो को भी काफी हद तक उन तकनीकों से कृषि के मार्ग में मदद मिलती है। पहले के समय के किसानो को खेतो में काफी म्हणत करनी पड़ती थी क्योकि उस समय टेक्नोलॉजी नहीं थी। आज के दौर में कुछ ऐसी भी टेक्नोलॉजी है जिससे किसानो का आधा कृषि का काम कम मेहनत से ही समाप्त हो जाता है।

मध्यप्रदेश किसान अनुदान योजना 

मध्यप्रदेश किसान अनुदान योजना

मध्यप्रदेश किसान अनुदान योजना

तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करेंगे मध्यप्रदेश किसान अनुदान योजना के बारे में , जी दोस्तों मध्यप्रदेश सरकार ने अब प्रदेश के किसानों के लिए मध्यप्रदेश किसान अनुदान योजना (MP Kisan Anudan Yojna) की शुरुआत की है। जो किसान भाइयो के लिए काफी मददगार साबित होगी, इस योजना के चलते मध्यप्रदेश के किसान भाइयो को कृषि उपकरण खरीदने के लिए सब्सिडी देगी। ताकि जो भी गरीब किसान है और वो कृषि करने के उपकरण नहीं खरीद पा रहे है उनको मदद मिले और वह भी इस सब्सिडी की हेल्प से कृषि उपकरण खरीद पाए अथवा इन उपकरणों का फायदा उठा सके।

MP किसान अनुदान योजना क्या है 

इस योजना का मुख्या उद्देश्य किसानो की हेल्प करना ही है। भारत सरकार ने किसानों की आय को डबल करने की बात इस योजना को लेकर रखी है। इसी बात को आगे बढ़ाते हुए प्रदेश की कृषि को बेहतर करने व कृषि को बढ़ावा देने के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने मध्यप्रदेश किसान अनुदान योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत मध्यप्रदेश के किसानो को सरकार ने कृषि उपकरण खरीदने हेतु 30% से 50% तक की सब्सिडी देने का लक्ष्य तय किया है जो की सभी के लिए है। इस योजना से गरीब किसानो को बहुत अधिक फायदा होगा, अब गरीब किसान भी कृषि उपकरणों को खरीदने में समर्थ हो पाएंगे।

मतलब यह है कि अब अगर मध्यप्रदेश का कोई भी किसान अपनी कृषि के लिए कृषि उपकरण खरीदता है ! तो उन किसानो को इस योजना के तहत 30,000 से 50,000 रुपये तक की सहायता सरकार अपनी तरफ से देगी। तो है न ये किसानो के लिए काफी बढ़िया योजना , क्योकि किसानो को अब कृषि करने में आसानी होगी और उनको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी होगी।

मध्यप्रदेश किसान अनुदान योजना के लाभ

हमने ऊपर जाना मध्यप्रदेश किसान अनुदान योजना क्या है तो चलिए अब थोड़े बिस्तार में जानते है की इस योजना के तहत सरकार किसानों के लिए किन उपकरणों को खरीदने के लिए सब्सिडी देगी ?

  • पाइपलाइन
  • रोटाबेटर
  • टैक्टर
  • डीजल पम्प सेट
  • इंजन
  • पंम्प सेट

योजना से जुड़े जरुरी दस्ताबेज

बैंक खाता :- भारत सरकार मध्यप्रदेश किसान अनुदान योजना के चलते मध्यप्रदेश के सभी किसान भाइयो को जो सब्सिडी राशि प्रदान करेगी उसके लिये बैंक खाता होना अनिवार्य है। क्योकि वह धन सीधे किसान के बैंक खाते में भेजी जाएगी।

आधार कार्ड :- याद रखे आवेदन करने वाले व्यक्ति आधार कार्ड जरुर हो बिना आधार कार्ड के आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते है।

पासपोर्ट फोटो – आवेदन करने वाले लाभार्थियों के फोटो आवेदन फॉर्म में लगाये जायेंगे इसलिये आवेदनकर्ता किसान के पास 4 पासपोर्ट होना अति आवश्यक है, बिना फोटोज के आवेदन सक्षम नहीं है।

मोबाइल नंबर :- इस योजना का लाभ पूरी प्रकिर्या पूरी होने के बाद ही मिलेगा ध्यान रखे की आपको पास एक मोबाइल नंबर हो जो आवेदन की प्रकिर्या के लिए जरुरी है।

जाति प्रमाण पत्र :-  मध्यप्रदेश किसान अनुदान योजना को अब सिर्फ अनुसूचित जाति और जनजाति के किसानों के लिए शुरू की गई, हर प्रत्येक व्यक्ति की पहचान होगी इसलिए जाती प्रमाण पत्र की आवस्यकता होगी।

ऑनलाइन आवेदन कैसे करे – MP Kisan Anudan Yojna How To Apply Online

जो भी भाई मध्यप्रदेश अनुदान योजना का लाभ लेना चाहते है उनको सबसे पहले तो इस योजना के लिए बताये गए सारे दस्तावेज़ों की जरुरत होगी उसके बाद ही आप मध्यप्रदेश किसान अनुदान स्कीम के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे। इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना काफी आसान है बस आपको हमारे द्वारा बताये गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा। तब आप आसानी से अपना आवेदन ऑनलाइन कर पाओगे तो चलिए जल्दी से जान लेते है।

  • मध्यप्रदेश किसान अनुदान योजना के लिए आवेदन करना काफी आसान है सबसे पहले आपको किसान कल्याण तथा कृषि विकास एवं उद्यानिक खाद्य एवं प्रसंस्करण विभाग की  ऑफिसियल वेबसाइट
    पर जाना है। आप हमारे द्वारा दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी ऑफिसियल वेबसाइट पे जा सकते है।
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा उस पेज पर आपको कृषि यंत्र कृषि अभियांत्रिक संचालन आवेदन फॉर्म दिखाई देगा।
  • जिस पेज पे आपको हमारी इस पोस्ट में बताई हुई सारी इनफार्मेशन उनको बतान होगी व प्रोवाइड करनी होगी इनफार्मेशन कुछ इस तरह से होगी – आवेदन कर्ता का नाम, ग्राम, ब्लॉक, जिला, आधार कार्ड, पता, मोबाइल नंबर आदि।
  • जैसे ही आप इन सब डिटेल्स को उस पेज में भर देंगे उसके बाद आपको निचे की ओर एक Capture Finger का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसपर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप उस बटन व ऑप्शन पे क्लिक कर देंगे बैसे ही आपकी आवेदन क्रिया समाप्त  हो जाएगी और आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जायेगा।

Madhya Pradesh Kisan Anudan Yojna

महत्वपूर्ण लिंक्स
मध्यप्रदेश मजदूर सहायता योजना 2020 मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना 2020
मध्यप्रदेश ई-अपर्जन रबी फसल रजिस्ट्रेशन 2020  मध्यप्रदेश राशन कार्ड लिस्ट 2020 

दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट जिसमे हमने मध्यप्रदेश किसान अनुदान योजना के बारे में पूरी जानकारी पढ़ी मैं उम्मीद करता हु की आपको हमारी ये पोस्ट बेहद अच्छी लगी होगी।  अगर सच में आपने हमारी इस पोस्ट को पसंद किया हो तो इसको अपने करीबी किसान भाइयो के साथ शेयर करना न भूले और कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताये की आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी |यदि आप इस राजस्थान सरकार की इस योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो इस वेबसाइट पर विजिट करे ! तथा हमारी साइट www.NewGovtVacancy.Com पर जाये |

लेखक

Archana Kumari

नमस्ते! मैं Archana Kumari हूं। मैं 2016 से नौकरी और शिक्षा पर रिपोर्ट कर रही हूं। यदि आप रेलवे, बैंक, एसएससी, व्यापम, आईबीपीएस या किसी नौकरी से संबंधित कोई खबर देना चाहते हैं, तो कृपया [email protected] पर लिखें। कृपया अपने ईमेल में अपने पूर्ण नाम, शैक्षणिक योग्यता का उल्लेख करें।