MP Police Recruitment Examination 2020 पुलिस विभाग कराना चाहता है परीक्षा

मध्यप्रदेश पुलिस विभाग और प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड दोनों का इस वर्ष पक्का नहीं हो पा रहा है की आखिर इस 2020 वर्ष मे परीक्षा कौन करवायेगा | पुलिस मुख्यालय का कहना है की इस वर्ष हमारी परीक्षा को लेकर सभी तरह से तैय्यरी हो गई है और वही दूसरी तरफ मध्यप्रेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड का कहना है की हम परीक्षा करवाएगा। पुलिस मुख्यालय ने इसके लिए प्रस्ताव भी राज्य सरकार को भेज दिया है जबकि आवेदनकर्ता का  कहना है की इस वर्ष भी मप्र व्यापम प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ही भर्ती करने के लिए सक्षम रहेगी क्योकि हमेशा से यही करवाती आ रही है परीक्षा।

MP Police Recruitment Examination 2020

MP Police Recruitment Examination 2020

MP Police Recruitment Examination 2020

बता दे की इस वर्ष उप निरीक्षक स्तर के 1500 और सिपाही स्तर के 15 हजार से अधिक भर्ती निकली है | कई छात्र संगठनों ने इस मांग को लेकर ज्ञापन भी सौंपे हैं। यह भर्ती अप्रैल माह से होनी थी मगर देश मे कोरोना जैसी बीमारी के चलते माननीय नरेंद्र मोदी ने लॉक डाउन घोषित कर दिया था जिससे यह परीक्षा को आगे बड़ा दिया था मगर अब लॉक डाउन मे रियायत होने के वजह से फिर से परीक्षा को लेकर विभाग द्वारा परीक्षा की प्रकिया फिर से शुरू हो गई है। यह पुलिस भर्ती की 3 सालों मे हो रही है इससे पहले मध्य प्रदेश में आखिरी बार पुलिस की भर्ती साल 2017 में हुई थी।

व्यापम परीक्षा कैलेंडर में पुलिस भर्ती शामिल नहीं

संघ के दिनेश चौहान, रवींद्र सिंह परिहार, रजनीश पांडे ने बताया कि उन्होंने इस संबंध में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से लेकर गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा को ज्ञापन भेजा है। इसमें उन्होंने मांग की है कि परीक्षा जल्द से जल्द आयोजित की जानी चाहिए। परीक्षा पीईबी को ही लेनी चाहिए।माननीय मुख्यमंत्री का कहना है की 3 सालो से पुलिस मे भर्ती नहीं आई है जिससे प्रदेश मे बेरोजगारी बढ़ती नजर आ रही है तो सरकार का आदेश है की जल्दी से जल्दी परीक्षा का आयोजन होना चाहिए। और लम्बे समय से भर्ती न होने के वजह से उम्मीदवार की आयु मे इजाफा हुआ है इसके चलते विभाग के नोटिफिकेशन मे सुधार मे अधिकतम आयु बढ़ाकर 37 साल की जानी चाहिए ताकि मध्यप्रदेश का कोई भी युवा इस परीक्षा देने के पात्र हो सके। वहीं इस संबंध में पुलिस मुख्यालय में चयन शाखा के एडीजी संजीव शमी से संपर्क का प्रयास किया गया तो उन्होनें इस बारे में कोई भी टिप्पणी करने से इन्कार कर दिया।

लेखक

Archana Kumari

नमस्ते! मैं Archana Kumari हूं। मैं 2016 से नौकरी और शिक्षा पर रिपोर्ट कर रही हूं। यदि आप रेलवे, बैंक, एसएससी, व्यापम, आईबीपीएस या किसी नौकरी से संबंधित कोई खबर देना चाहते हैं, तो कृपया [email protected] पर लिखें। कृपया अपने ईमेल में अपने पूर्ण नाम, शैक्षणिक योग्यता का उल्लेख करें।

Leave a Comment