MP TET 2020 : मध्यप्रदेश प्राइमरी टीचर की परीक्षा 19 सितम्बर से शुरू होगी

भोपाल |  मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने संविदा वर्ग 3 की परीक्षा की घोषणा कर दी है   टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट-2020 की परीक्षा के लिए विभाग द्वारा नोटिफिकेशन मे स्पष्ट रूप से वर्णन किया गया है की MP TET 2020 की परीक्षा 19 सितम्बर 2020 से चालू हो जाएगी हलाकि अभी ऑफिसियल वेबसाइट मे एडमिट कार्ड की कोई जानकारी नहीं आई है।

फ़िलहाल MPTET के लिए एडमिट कार्ड तो नहीं आये है परन्तु परीक्षा दिनाक घोषित कर दी है एमपी संविदा वर्ग 3 मे जो आवेदन जनवरी माह मे ऑनलाइन हुए थे उसकी परीक्षा 25 अप्रैल 2020 को दो चरणों मे होना था जो देश मे कोरोना जैसी महामारी बीमारी के चलते आगे बड़ा दी गई थी और अब मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड विभाग परीक्षा लेने के लिए पूरी तरह से तैय्यरी करने मे लगा है। मध्यप्रदेश संविदा वर्ग 3 के एडमिट कार्ड भी जल्दी ही विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट peb.mp.gov.in पर एडमिट कार्ड  परीक्षा के लगभग 1 हफ्ते पहले अपलोड कर दिए जायेंगे।

टीचर बनने के जरूरी MP TET प्रमाण पत्र

MPTET exam starts from 19 September

MPTET exam starts from 19 September

मध्यप्रदेश मे सरकारी स्कूल मे शिक्षक बनने के लिए सभी को MP TET 2020 का प्रमाण पत्र हासिल करना जरुरी है इसके लिए प्रत्येक वर्ष लाखो की तादाद मे आवेदन करते है प्राथमिक शिक्षक बनने के लिए आवेदनकर्ता को पेपर एक का चुनाव करना होता है वही दूसरी तरफ कक्षा 6वीं से 8वीं तक पढ़ाने वाले शिक्षक को पेपर 2 का चुनाव करना पड़ता है और आवेदन करने वाले का आधार कार्ड पंजीयन होना जरुरी है तभी MP TET के परीक्षा मे बैठने के पात्र होते है परीक्षा पास करने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 60 अंक और आरक्षित वर्ग को 50 अंक लाने होंगे। वहीं, दिव्यांग आवेदकों की बात करें तो 50 अंक लाने जरूरी हैं।वरना परीक्षा मे बैठने मे असमर्थ हो जायेंगे।

लेखक

Archana Kumari

नमस्ते! मैं Archana Kumari हूं। मैं 2016 से नौकरी और शिक्षा पर रिपोर्ट कर रही हूं। यदि आप रेलवे, बैंक, एसएससी, व्यापम, आईबीपीएस या किसी नौकरी से संबंधित कोई खबर देना चाहते हैं, तो कृपया [email protected] पर लिखें। कृपया अपने ईमेल में अपने पूर्ण नाम, शैक्षणिक योग्यता का उल्लेख करें।

Leave a Comment