नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020 – नरेगा जॉब कार्ड सूचि इन हिंदी

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट को अधिकारिक रूप से ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। जो भी भाई MGNREGA की सूचि में अपना नाम चेक करना चाहते है वो MGNREGA की आधिकारिक वेबसाइट पे जाके ऑनलाइन चेक कर सकते है।

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही मनरेगा योजना (MNREGA Yojna) को पूरी तरह से रोजगार पर केंद्रित एक सरकारी योजना है | NREGA Job Card List 2020 का इस्तेमाल करके आप अपने गांव व शहर के लोगों की पूरी लिस्ट देख सकते हैं, आप इस लिस्ट में उन लोगो को देख सकते है जो आने वाले बर्ष में मनरेगा में काम करेंगे।

मनरेगा क्या है

नरेगा जॉब कार्ड

नरेगा जॉब कार्ड

यह एक केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई महा योजना है। मनरेगा हर साल गरीबों को आर्थिक सहायता देने के लिए उन्हें रोजगार प्रदान करती है। ये योजना सिर्फ उन लोगो के लिए ही है जो भाई गरीब है, नरेगा की शुरुआत महात्मा गांधी जी ने की थी। महानरेगा योजना हर राज्य में चलाई जाने वाली बहुत ही अच्छी योजना है। जो लोगो तक रोज़गार पहुँचाती है और गरीब लोगो की आर्थिक मदद करती है।

मनरेगा को भारत सरकार द्वारा सन् 2005 मे गरीबो की आर्थिक हेल्प के लिए स्टार्ट किया गया था। इस योजना के जरिए सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगार लोगों को रोजगार प्रदान करके ग्रामीण क्षेत्र से बेरोजगारी निकालना चाहती है। भारत में बहुत से लोग जो ग्रामीण क्षेत्र में निवास करते हैं, और ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को रोजगार प्राप्त नहीं हो पाता है। इसको नज़र में रखते हुए ही सरकार ने इस योजना को स्टार्ट किया था इस योजना के तहत 100 दिनों तक ग्रामीण लोगो को रोज़गार प्राप्त होगा।

महानरेगा योजना में काम करने वाले लोगों को एक जॉब कार्ड बनवाना होता है, जिस कार्ड में आपकी हाज़री अदि लिखी जाती है। ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले बीपीएल रेखा के नीचे आने वाले लोगों के लिए महानरेगा योजना काफी ज्यादा मददगार है। नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020 योजना के अंतर्गत गांव को शहर के जरिए हर प्रकार की सुबिधा प्रदान कराई जाती है।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020 – नरेगा जॉब कार्ड सूचि इन हिंदी

यह परियोजना गांव व शहरों में रहने वाले गरीब लोगों को एक प्रकार की वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए चलाई गई योजना है। जिसमें 100 ग्रामीण लोगो को काम दिया जायेगा , देश के हर गरीब परिवार को महा नरेगा का कार्ड प्रदान किया जाता है। जिस कार्ड को दिखाकर ही आपको रोज़गार मिलता है। जो व्यक्ति पहले से ही सरकारी नौकरी करता होगा वो इस योजना का लाभ नहीं ले पायेगा, ये योजना केवल गरीबो के लिए ही है।

देश के जो लाभार्थी नरेगा में काम करते हैं। वे उस सूची में अपना नाम जारी की गई लिस्ट में देख सकते हैं। नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट को हर साल नरेगा जॉब कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पोर्टल पर जारी कर दिया जाता है महानरेगा की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर यह लिस्ट घर बैठे ऑनलाइन देखी जा सकती है। जो बहुत ही आसान है, बस आपको हमारे द्वारा बाते गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

मनरेगा के लाभ क्या है 

  • महानरेगा योजना के तहत गरीब लोगों को रोजगार प्रदान होता है। अगर आप भी बीपीएल कार्ड धारक है। तो महानरेगा योजना द्वारा प्रदान की गई सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं और उस कार्ड को दिखाकर आप रोज़गार ले सकते है।
  • इस योजना में भारत के सभी राज्यों के व्यक्ति जो गरीब है। वह इस योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं और फायदा उठा सकते हैं।
  • मनरेगा योजना के रोजगार कार्ड लिस्ट को आप घर बैठे ऑनलाइन देख सकते हैं। ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए लिस्ट आसानी से डाउनलोड भी कर सकते हैं। आपको कहीं पर जाने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • हर वर्ष महा नरेगा में काम करने वाले व्यक्ति को नया जॉब कार्ड प्रदान किया जाता है और पूरे वर का संपूर्ण विवरण भी प्रदान किया जाता है।

नरेगा रोजगार कार्ड लिस्ट 2020

Andhra Pradesh Click Here
Chandigarh Click Here
Arunachal Pradesh Click Here
Bihar Click Here
Chhattisgarh Click Here
Assam Click Here
Haryana Click Here
Himachal Pradesh Click Here
Madhya Pradesh Click Here
Jharkhand Click Here

लिस्ट में नाम कैसे चेक करें

  1. सबसे पहले तो आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप की मदद से महा मनरेगा की ऑफिशियल वेबसाइट  पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पे आप हमारी वेबसाइट के द्वारा ही जा सकते है। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के पश्चात आपके सामने महानरेगा की ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  2. जब इस ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाते हैं। तो आपके सामने रिपोर्ट का ऑप्शन नजर आएगा। उस रिपोर्ट के ऑप्शन पर आपको क्लिक कर देना है
  3. जैसे ही आप उस बटन पे क्लिक कर दोगे तो जॉब कार्ड का ऑप्शन नजर आएगा और जॉब कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा
  4. महा नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राज्यों के अनुसार निकाली जाती है।  इसलिए आपको नए पेज में एक ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें आपको अपना स्टेट सिलेक्ट करना होगा।
  5. होम पेज पर लिस्ट में भारत के सभी राज्यों के नाम आ जाएंगे। आपको जिस प्रदेश की कार्ड सूचि देखनी है आपको उस स्टेट को सेलेक्ट करना होगा।
  6. जब आप स्टेट सेलेक्ट कर लेंगे तो आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा उस पेज में आपको दी हुई साड़ी जानकारी भरनी पड़ेगा जैसे महानरेगा का फाइनेंसियल ईयर,अपने जिले का नाम,पंचायत का नाम आदि। जब आप सारी डिटेल्स भर दे तब आपको एक्सेस बटन पे क्लिक कर  देना है।
  7. जैसे ही आप एक्सेस बटन पे क्लिक करोगे आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा । इस पेज पर जॉब कार्ड नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर ऑप्शन नजर आएगा। उस ऑप्शन पर आपको क्लिक करना हॉगा।
  8. जब आप इस ऑप्शन पे क्लिक कर दोगे आपके सामने एक लिस्ट खुल जाएगी। इस लिस्ट के नाम के आगे आपके जॉब कार्ड नंबर दिए होंगे आपको बिना देरी करे हुए उस कार्ड नंबर पे क्लिक कर देना है।
  9. उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा और आपको पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी आप इस लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं। आप इस लिस्ट को डाउनलोड भी कर सकते है।

तो दोस्तों मैं उम्मीद करता हु की आपको हमारे द्वारा लिखा हुआ नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020 – नरेगा जॉब कार्ड सूचि इन हिंदी ये लेख आपको बेहद पसंद आया होगा। अगर हाँ , तो इस पोस्ट को अपने मित्रो और परिवार वालो को शेयर करना न भूले ताकि वो भी इस योजना का लाभ उठा सके। साथ ही साथ कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताये की आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी।

सरकारी योजनाए 

लेखक

Archana Kumari

नमस्ते! मैं Archana Kumari हूं। मैं 2016 से नौकरी और शिक्षा पर रिपोर्ट कर रही हूं। यदि आप रेलवे, बैंक, एसएससी, व्यापम, आईबीपीएस या किसी नौकरी से संबंधित कोई खबर देना चाहते हैं, तो कृपया [email protected] पर लिखें। कृपया अपने ईमेल में अपने पूर्ण नाम, शैक्षणिक योग्यता का उल्लेख करें।