प्रधानमंत्री फ्री राशन कार्ड योजना 2020 – PM Free Ration Card Yojana 2020

PM Free Ration Card Yojana 2020 :  देश के गरीब एवं माध्यम परिवारों को केंद्र की मोदी सरकार द्वारा प्रधानमंत्री फ्री राशन कार्ड योजना का लाभ दिया जा रहा है ! PM Free Ration Card Yojana 2020 के अंतर्गत देश के उन परिवारों को राशन कार्ड प्रदान करने की योजना है ! जो परिवार या तो गरीबी रेखा में अपना जीवन यापन कर रहे है ! या फिर गरीबी रेखा से निचे अपना जीवन यापन कर रहे है ! एवं उन परिवारों के पास राशन कार्ड नहीं है ! वे लोग जो एपीएल या बीपीएल परिवारों से सम्बन्ध रखते है ! एवं उनके पास राशन कार्ड नहीं है ! उन्हें भी केंद्र सरकार प्रधानमंत्री फ्री राशन कार्ड योजना के अंतर्गत मुफ़्त राशन कार्ड उपलब्ध करवाएगी ! वर्त्तमान में देश के राज्यों की सरकार गरीब लोगो को बिना राशन कार्ड भी फ्री में राशन प्रदान कर रही है !

PM Free Ration Card Yojana 2020

Free Ration Card

Free Ration Card

प्रधानमंत्री फ्री राशन कार्ड योजना के अंतर्गत वे लोग भी अपने राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है ! जिनका अभी तक कोई राशन कार्ड नहीं बना है ! केंद्र सरकार अपनी इस योजना के तहत देश के सभी गरीब एवं मध्यम परिवारों को राशन कार्ड उपलब्ध करवाना चाहती है ! यदि आपका भी अभी तक राशन कार्ड नहीं बना है ! तो आप भी इस योजना के तहत अपना राशन कार्ड बनवा सकते है ! प्रधानमंत्री फ्री राशन कार्ड योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया एवं ऑनलाइन आवेदन की लिंक भी निचे दी गयी है ! यदि आप भी अपना राशन कार्ड बनवाना कहते है तो लिंक के माधयम से आवेदन कर सकते है ! PM Free Ration Card Yojana 2020 के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा सभी राशन कार्ड मुफ्त बनाये जायेंगे ! प्रधानमंत्री फ्री राशन कार्ड योजना में आपका राशन कार्ड बनवाने के लिए सरकार द्वारा किसी भी प्रकार को शुल्क नहीं लिया जायेगा !

प्रधानमंत्री फ्री राशन कार्ड योजना 2020 के लिए पात्रता ?

PM Free Ration Card Yojana 2020 की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा गरीब एवं मध्यम परिवारों को फ्री राशन योजना ( Free Ration Yojana )का लाभ देने के लिए की है ! सरकार प्रधानमंत्री फ्री राशन कार्ड योजना 2020 के माध्यम से राज्यों के उन गरीब परिवारों की राशन कार्ड मुफ्त में बनाने का काम करेगी ! जिन परिवारों का अभी तक कोई राशन कार्ड नहीं बना है ! प्रधानमंत्री फ्री राशन कार्ड योजना 2020 के लिए आवशयक पात्रता –

  • आवेदन ने गरीब या मध्यम परिवार से होना चाहिए !
  • आवेदक का पूर्व में कोई राशन कार्ड न बना हो !
  • परिवार के समस्त स्त्रोतों की कुल आय 30000 रुपए से अधिक नहीं होना चाहिए !
  •  राशन कार्ड परिवार के मुखिया के नाम से जारी किया जायेगा !
  • शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रो में अलग अलग मानदंड के आधार पर राशन कार्ड जारी किया जायेगा !

    PM Free Ration Card Yojana 2020 के लिए आवश्यक दस्तावेज

प्रधानमंत्री फ्री राशन कार्ड योजना 2020 का लाभ लेने हेतु आवेदक के पास कुछ जरुरी दस्तावेजों को होना आवश्यक है ! इन दस्तावेजों की अनुपस्थिति में आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते है ! हम आपको इस पोस्ट में PM Free Ration Card Yojana 2020 के लिए आवश्य दस्तावेजों समेत सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध करवा रहे है ! इस योजना से सम्बंधित आवश्यक दस्तावेजो की सूची –

  • निवासी प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • परिचय पत्र
  • आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक आदि! …

यदि आपके पास ये सभी दस्तावेज है ! तो आप प्रधानमंत्री फ्री राशन कार्ड योजना 2020 के लिए आवेदन कर सकते है ! यदि आपके पास इनमे से कोई दस्तावेज उपलब्ध नहीं हो तो आप पहले अपने दस्तावेज बनवा ले फिर आप इस योजना के अंतर्गत अपना राशन कार्ड बनवा सकते है ! और यदि आपके पास ये सभी दस्तावेज है तो आप अभी PM Free Ration Card Yojana 2020 के लिए आवेदन कर सकते है ! प्रधानमंत्री राशन कार्ड योजना 2020 के लिए आवेदन करने की लिंक निचे दी गयी है !

प्रधानमंत्री फ्री राशन कार्ड योजना 2020 के लिए आवेदन कैसे करे ?

PM श्री नरेंद्र मोदी की कल्याणकारी योजना PM Free Ration Card Yojana 2020 के लिए आवेदन करने की सम्पूर्ण प्रक्रिया यह बताई जा रही ! प्रधानमंत्री फ्री राशन कार्ड योजना 2020 के लिए आवेदन करने की सम्पूर्ण प्रक्रिया –

  1. आवेदक को अपने राज्य के खाद्य वितरण के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा !
  2. आधिकारिक पोर्टल पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा !
  3. इस पेज पर आपको आसानी से Apply For Ration Card लिंक मिल जायेगा ! आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा !
  4. ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर अगला पेज खुल जायेगा ! इस पेज पर आपको मोबाइल नंबर डालना होगा और सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा !
  5. अब सबमिट करने का विवरण अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होगा जहां आपको उन्हें सबमिट करने की आवश्यकता है! यह आपको मुखिया की जरुरी जानकारी भरनी होगी !
  6. बाद में, आपको निर्वाचन क्षेत्र जमा करने और उसमें पूरा पता भरने की आवश्यकता है ! अब इसके बाद आपको परिवार के मुखिया के आधार कार्ड की फोटो और परिवार के सदस्यों के फोटो अपलोड करने होंगे!
  7. विवरण जमा करने के बाद आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर खाद्य वितरण विभाग से संदेश मिलेगा जिसमें एक लिंक होता है! आप उस लिंक से अस्थायी राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं ! और इस अस्थायी राशन कार्ड को निकटतम डीलर को राशन प्रदान करें !

मुफ्त राशन कार्ड सूची सभी राज्यों के अनुसार

प्रधानमंत्री फ्री राशन कार्ड योजना 2020 का विवरण सभी राज्यों के लिए ऑनलाइन कर दिया गया है ! राज्यों के लोग अपने राशन कार्ड की जानकारी ऑनलाइन चेक कर सकते है ! इसके लिए राशन कार्ड धारक सभी राज्यों में ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से सूचि की जाँच कर सकते है ! प्रत्येक राज्य के लिए अलग-अलग खाघ विभाग का काम करते है!  लाभार्थी इन खाघ विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन राशन कार्ड सूचि की जांच कर सकते है। जिन्होंने नए राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था ! और इसके जारी होने की प्रतीक्षा में आप इसकी स्थिति ऑनलाइन देख सकते है! यदि इसकी सुविधा आपके राज्यों में उपलब्ध है!  तो हमने नीचे सभी राज्यों की सूची दी है इसके माध्यम से आप PM Free Ration Card 2020 देख सकते है !

Free Ration Card 2020

राज्यों के नाम  ऑफिसियल वेबसाइट 
असम यहाँ क्लिक करे
अरुणाचल प्रदेश यहाँ क्लिक करे
मध्य प्रदेश यहाँ क्लिक करे
आंध्र प्रदेश यहाँ क्लिक करे
बिहार यहाँ क्लिक करे
दिल्ली यहाँ क्लिक करे
छत्तीसगढ़ यहाँ क्लिक करे
चंडीगढ़ यहाँ क्लिक करे
हिमाचल प्रदेश यहाँ क्लिक करे
हरियाणा यहाँ क्लिक करे
गुजरात यहाँ क्लिक करे
झारखण्ड यहाँ क्लिक करे
जम्मू कश्मीर यहाँ क्लिक करे
कर्नाटक यहाँ क्लिक करे
केरला यहाँ क्लिक करे
मध्य प्रदेश यहाँ क्लिक करे
मणिपुर यहाँ क्लिक करे
महाराष्ट्र यहाँ क्लिक करे
मिजोरम यहाँ क्लिक करे
ओडिशा यहाँ क्लिक करे
पंजाब यहाँ क्लिक करे
राजस्थान यहाँ क्लिक करे
तालिमनाडु यहाँ क्लिक करे
सिक्किम यहाँ क्लिक करे
उत्तराखंड यहाँ क्लिक करे
उत्तर प्रदेश यहाँ क्लिक करे

 यह भी जाने – मध्यप्रदेश फ्री राशन योजना 2020

 

लेखक

Archana Kumari

नमस्ते! मैं Archana Kumari हूं। मैं 2016 से नौकरी और शिक्षा पर रिपोर्ट कर रही हूं। यदि आप रेलवे, बैंक, एसएससी, व्यापम, आईबीपीएस या किसी नौकरी से संबंधित कोई खबर देना चाहते हैं, तो कृपया [email protected] पर लिखें। कृपया अपने ईमेल में अपने पूर्ण नाम, शैक्षणिक योग्यता का उल्लेख करें।