मोदी की सऊदी अरब यात्रा – PM Narendra Modi Visit Saudi Arabia

PM Narendra Modi Visit Saudi Arabia :– भारत के PM मोदी जी 29 से 31 अक्टूबर तक सऊदी अरब की यात्रा पर है ! इस दौरान प्रधानमंत्री सऊदी अरब के पब्लिक इन्स्वेस्टमेंट फंड (FII) की ओर से होने वाले तिन दिवसीय कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे ! यह व्हाट इज नेक्स्ट फॉर ग्लोबल बिजनेस की थीम पर आयोजित किया जायेगा ! FII का यह कार्यक्रम सऊदी अरब के रियाद शहर में आयोजित किया जा रहा है , यह दुनिया भर से निति निर्माता एवं व्यापारिक प्रतिनिधि आते है !

PM मोदी ने किया सऊदी अरब की दौरा

इस 2 दिन के दौरे के दौरान पीएम मोदी देश में रुपे कार्ड लांच करेंगे ! आपको बता देंगे की विदेश मंत्रालय के आर्थिक मामले के सचिव टीएसी त्रिमूर्ति ने बताया है की जिन अहम् समझोतों पर हस्ताक्षर किये जायेंगे उनमें भारत – सऊदी अरब कूटनीति साझेदारी परिषद् की शुरुवात करनाम, रुपे कार्ड शुरू करने पर समझौता , एवं दोनों देशो की इ प्रवास प्रणाली के बिच समन्वय लाना भी शामिल है !

PM Narendra Modi Visit Saudi Arabia

PM Narendra Modi Visit Saudi Arabia

सऊदी अरब से भारत का काफी पुराना नाता है ! आर्थिक मंदी के चलते पीएम मोदी के इस सऊदी अरब के दौरे को महत्वपूर्ण मन जा रहा है ! रियाद में प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में कहा है की विश्व कल्याण के लिए नये रस्ते ढूँढना जरुरी है ! यह पीएम मोदी सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस एवं किंग सलमान से मुलाकात करेगे !

अहम् समझौते 

पीएम मोदी की सऊदी अरब यात्रा पर ग्लोबल मीट में देश में निवेश एवं आर्थिक विकास को गति देने की सम्भावन तलाशेगे ! 2016 में सऊदी अरब ने पीएम मोदी को देश का सर्वोच्च सम्मान दिया था ! कई क्षेत्रो में भारत -सऊदी करार संभव है ,भारत में बड़ा निवेश करने को तैयार है सऊदी अरब !दोनों पक्ष रक्षा एवं सुरक्षा सहयोग बढाने पर भी चर्चा करेंगे ! दोनों देशो के बिच पहला सैन्य अभ्यास इस साल के अंत तक शुरू हो सकता है !

आपको बता देंगे की पब्लिक इन्स्वेस्टमेंट फंड (FII) की शुरुवात सऊदी अरब के रियाद शहर में 2017 में की गई थी , 2019 में इसका तीसरा सत्र है ! जिसमे पीएम मोदी भी शामिल होंगे एवं अपना मुख्य भाषण यही देंगे ! सऊदी अरब की यह यात्रा भारत के के प्रधानमत्री मोदी जी की दूसरी यात्रा है !

जम्मू -कश्मीर के मसले

सीमा पर के आंतकवाद को लेकर भारत एवं सऊदी अरब दोनों की आतंकवाद को लेकर चिंताए हैं ! दोनों देश एक दुसरे को आंतकवाद से निपटने के लिए समझोते कर सकते है ! भारत सऊदी सैन्य अभ्यास साल के अंत में या नये साल की शुरुवात  में शुरू किये जा सकते है ! दोनों पक्ष रक्षा एवं सुरक्षा पर भी चर्चा करेंगे !

जम्मू -कश्मीर के मसले एवं निवेश के हिसाब से पीएम मोदी का यह दौरा काफी अहम् माना जा रहा है ! रियाद में पीएम मोदी कई अहम् कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे ! इस यात्रा के दौरान तेल और गैस, नवीनीकरण उर्जा एवं नागरिक उड्डयन समेत विभिन्न महवपूर्ण क्षेत्रो में संबंध मजबूत करने के लिए अहम् समझोतों ओअर हस्ताक्षर हो सकते है !

हम 5G की बात ही कर रहे, चीन ने विकसित कर दिया 5G शहर 

लेखक

Nandini Sagar

नमस्ते! मैं Nandini Sagar हूं।मुझे लोगो की मदद करना अच्छा लगता है और मै इस वेबसाइट के माध्यम से आपकी मदद करती हु । यदि आप रेलवे, बैंक, एसएससी, व्यापम, आईबीपीएस या किसी नौकरी से संबंधित कोई खबर देना चाहते हैं, तो कृपया [email protected] पर लिखें। कृपया अपने ईमेल में अपने पूर्ण नाम, शैक्षणिक योग्यता का उल्लेख करें।