प्रधानमंत्री शिशु विकास योजना क्या है ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

प्रधानमंत्री शिशु विकास योजना | Pradhanmantri Shishu Vikas Yojana 2020 PM देश मे ऐसे कई परिवार निवास करते है जो अपनी आर्थिक कमजोरी के कारण आपने बच्चो के लिए उच्च शिक्षा और अच्छी स्वास्थ्य सेवाएँ सुनिश्चित नही कर पाते है, मुख्य रूप से ग्रामीण इलाकों में जिनके पास आय के ज्यादा साधन नही होते है बस खेतीं मजदूरी करके जो भी पैसा मिलता है उसी परिवार का भरण पोषण ही हो पाता है |  जिस कारण ग्रामीण इलाकों के परिवार के बच्चे अच्छी शिक्षा के साथ साथ अच्छे स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ नही ले पाते है |

अब भारत सरकार ऐसे लोगो जी समस्याओं को समझते हुए और बच्चो के अच्छे भविष्य के लिए प्रधानमंत्री शिशु विकास योजना (Pradhanmantri Shishu Vikas Yojana) की शुरुआत की है जिसके तहत कब सरकार ऐसे प्रति बच्चे के के लिए उसकी शिक्षा के लिए 5 लाख और उसके स्वास्थ्य सेवाओं के लिए 2. 5रुपये तक कि वित्तीय आर्थिक सहायता सुरक्षा प्रदान करेगी। भारत सरकार के द्वारा शुरू की प्रधानमंत्री शिशु विकास योजना देश के लिए काफी बड़ी योजनाओं में से एक है।  अब अगर आप इस योजना के तहत अपने बच्चे के हित के लिए इस योजना का लाभ पहुंचाना चाहते है तो इसके लिए सरकार ने Pradhanmantri Shishu Vikas Yojana 2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है।

प्रधानमंत्री शिशु विकास योजना

प्रधानमंत्री शिशु विकास योजना PM Shishu Vikas Yojana

प्रधानमंत्री शिशु विकास योजना PM Shishu Vikas Yojana

जिसमे अपना ऑनलाइन आवेदन (Pradhanmantri Shishu Vikas Yojana Online Apply Form) कर सकते है कैसे कर सकते है इसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से विस्तार से बताएंगे। तो चलिय शुरू करते है। प्रधानमंत्री शिशु विकास योजना की शुरुआत भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू की गई है ! इस प्रधानमंत्री।ने इस योजना की शुरुआत करते हुए कहाँ है कि इस योजना का लाभ सीधे देश के गरीब परिवार के बच्चो को दिया जाएगा।

जो आर्थिकरूप।से गरीब है और अपने बच्चो को उच्च शिक्षा और अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं देने में असमर्थ है। साथ ही सरकार ने इस योजना (Pradhanmantri Shishu Vikas Yojana 2020) की पूरी राशि बच्चे तक पहुंच सके इसके लिए सरकार ने इस पैसे को सीधे बच्चे के बैंक खाता में भेजने का प्रवन्ध किया है।

Pradhanmantri Shishu Vikas Yojana

जानकारी के लिए बता दे कि इस योजना का लाभ देश के बालक और बालिकाओं दोनों को दिया जाएगा जिसके लिए भारत सरकार देश के हर राज्य में एक विकास केंद्र स्थापित किया जाएगा। जिसमे राज्य कर के सभी गरीब परिवार के बच्चों को इस योजना में शामिल किया जाएगा। जिसकी भारत सरकार ने ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की भी शुरुआत कर दी है तो अगर आप इस योजना के तहत अपने बच्चों के लिए लाभ लेना चाहते है और इसमे आवदेन ( How To Apply Pradhanmantri Shishu Vikas Yojana) करना चाहते है हमारी नीचे दी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़े –

प्रधानमंत्री शिशु विकास योजना के लाभ

इस योजना के तहत बच्चों को क्या – क्या लाभ प्रदान किये जाएंगे। वह निम्लिखित है –

  • प्रधानमंत्री शिशु योजना विकास योजना कई अनुसार जीवन के लिए 2.5 लाख रुपये और उच्च शिक्षा के लिए 5 लाख रुपये की राशि प्रति बच्चे के हिसाब से सुनिचित की जाएगी।
  • इस योजना का लाभ मुख्य रूप से देश के गरीब परिवारों के बच्चो को मिलेगा।
  • इस योजना के तहत भारत सरकार बालिका की शिक्षा के लिये उसके कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर 3000 रुपये की आर्थिक राशि सहायता प्रदान करेगी।
  • कक्षा 8 में प्रवेश करने पर 5000 रुपये की राशि आर्थिक।सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी।
  • 10वी में 7000 और 12वी में 8000 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।
  • प्रधानमंत्री शिशु योजना विकास योजना के तहत अगर पढ़ाई पूरी करने के बाद आप अपना कोई व्यापर शुरू करना चाहते है तो सरकार इसके लिए आपको 21 बर्ष की आयु के पश्चात 2 लाख रुपये को राशि प्रदान करेगी।

जरूरी दस्तावेज़

Pradhanmantri Shishu Vikas Yojana का लाभ लेने के लिये आपके पास नीचे दिए गए दस्तावेज़ होना जरूरी है.

  • प्रधानमंत्री शिशु योजना विकास योजना में आवेदन करने के लिए परिवार की आय 5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।
  • आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • पहचान प्रामानपत्र
  • बैंक खाता
  • पासपोर्ट फ़ोटो
  • मोबाइल नंबर

PM शिशु विकास योजना में आवेदन कैसे  करे – Pradhanmantri Shishu Vikas Yojana Apply Form

भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई Pradhanmantri Shishu Vikas Yojana देश के उन गरीब परिवार के बच्चो के लिए काफी अच्छी योजना है जो आर्थिक रूप से गरीब है। सरकार ने गरीब परिवार के बच्चो के लिए भी अच्छी शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाएं अच्छी मिल सके इसलिय इस योजना की शुरुआत की है। सो अगर आप इस योजना ( Application Form Of Pradhanmantri Shishu Vikas Yojana)  में आवेदन करना चाहते हैंऔर इसका लाभ लेना चाहते है नीचे दी गयी जानकरी को फॉलो करके प्रधानमंत्री शिशु योजना विकास योजना में अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते है –

  • PM Shishu Vikas Yojana में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको सरकार के द्वारा शुरू की इस योजना से जुड़ी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर आते ही आपको इसके होंम पेज पर एक एप्लीकेशन फॉर्म मिलेगा।
  • अब यहां आपको प्रधानमंत्री शिशु योजना विकास योजना से जुड़ा एक फॉर्म मिलेगा जहां आपको पूछी गयी जानकारी जैसे बच्चे नाम, पता, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर भरना और जरूरी।दस्तावेज को जोड़कर नीचे दिए फॉर्म में सबमिट बटन पर क्लिक करके फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • सबमिट बटन पर क्लीक करते ही आपका Pradhanmantri Shishu Vikas Yojana में आवेदन हो जायेगा जिसकी जानकारी आपके मोबाइल नंबर पर दे दी जाएगी।

PM Shishu Vikas Yojana

आज हमने अपने इस लेख के माध्यम से भारत सरकार के द्वारा देश के गरीब परिवारों के बच्चों के लिए उच्च शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए शुरू किं गयीं Pradhanmantri Shishu Vikas Yojana के बारे में जाना।

आशा करता हूँ कि आपको हमारे लेख में Pradhanmantri Shishu Vikas Yojanaके बारे में दी गयी जानकारी समझ आ गयी होगी। और ऊपर दी गयी स्टेप को फॉलो करते हुए आप आसानी से इस योजना में अपना सफलतापूर्वक आवेदन कर चुके होंगे। आपको दी गयी जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके ज़रूर बताये, साथ ही अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो पोस्ट को शेयर करना ना भूले।

राजस्थान शुभ शक्ति योजना ऑनलाइन आवेदन

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2020

राजस्थान कुसुम योजना 2020

मध्यप्रदेश किसान अनुदान योजना सम्पूर्ण जानकारी

लेखक

Rishabh Singh

नमस्ते! मैं Rishabh Singh हूं। मैं आपको यहां रोजगार सम्बंधित जानकारी उपलब्ध कराता हु । यदि आप रेलवे, बैंक, एसएससी, व्यापम, आईबीपीएस या किसी नौकरी से संबंधित कोई खबर देना चाहते हैं, तो कृपया [email protected] पर लिखें। कृपया अपने ईमेल में अपने पूर्ण नाम, शैक्षणिक योग्यता का उल्लेख करें।