पोस्ट ऑफिस RD की पूरी जनकारी हिंदी में – Post Office RD Information

Advertisement

यदि आप हर महीने अपने आमदनी मे से कुछ राशि को अपने अकाउंट मे डालना है और सेव करना है तो इससे अच्छा कोई उपाय नहीं  है ! आप अपना पोस्ट ऑफिस मे रिकरिंग डिपॉज़िट खाता खोल सकते है इसमें आपको निश्चित रेट पर ब्याज मिलता है और आरडी को आप पोस्ट ऑफिस या बैंक के माध्यम से अपना Recurring Deposit Account को खोल सकते है।

Advertisement

पोस्ट ऑफिस RD क्या है ?

Post Office RD account

Post Office RD account

जैसा की सभी जानते है की बैंक मे अकाउंट खुलता है उसी तरह अब पोस्ट ऑफिस मे भी सेविंग खाता खुलने लगा है और इसमें कोई भी बच्चे व्यक्ति महिलाये खाते खुलवा सकती है ! इसमें किसी भी तरह की उम्र की पाबन्दी नहीं लगाई गई है चाहे वो 10 साल का बच्चा हो या फिर 60 साल का बृद्ध आदमी हो सभी इसमें अपना आरडी खाता खुलवा सकते है ! आरडी खाते मे कम से कम 5 वर्ष के लिए तय अवधि राखी गई है !और इसको और आगे मतलब 10 वर्षो तक बढ़ाया जाता है पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट कम से कम 10 रूपये मे भी अपना खाता खोल सकते है ! इस अकाउंट मे ब्याज की गणना तिमाही के आधार पर होती है लेकिन इसका ब्याज साल के अंत मे ही जुड़ता नजर आता है। फ़िलहाल मे 5 साल के पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट की ब्याज दर 7.2% है।

पोस्ट ऑफिस मे खाते खुलवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  1. पहचान पत्र
  2. आधार कार्ड
  3. पैनकार्ड
  4. राशन कार्ड
  5. ड्राइविंग लाइसेंस
  6. निवास प्रमाण पत्र
  7. 2 पासपोर्ट साइज फोटो

आपको किस तारीख मे अपनी क़िस्त जमा करना है ?

Post Office RD Account मे हर महीने ही अपनी क़िस्त जमा करना होता है ! सबसे पहली क़िस्त तो आपकी तभी जमा कर दी जाएगी ! जब आप अपना अकाउंट खुलवाने के लिए जायेंगे और अगली क़िस्त प्रत्येक महीने मे जमा करना पड़ेगा यदि अपने 1 तारीख से 15 तारीख के बीच मे अपना अकाउंट खुलवाया है तो आपको महीने की 15 तारीख के पहले ही जमा करना होगा | वही दूसरी तरफ अगर खाता 16 तारीख से 30 या 31 के मध्य मे खुला है तो आपको 16 तारीख से लेकर आपको 31 तारीख के मध्य मे ही अपनी क़िस्त को जमा करना होगा यही सिलसिला अगले 5 वर्षो तक चलता रहेगा।

Advertisement

Post Office RD : नॉमिनी बनाने की सुविधा

आप अपने अकाउंट मे किसी अन्य व्यक्ति को नॉमिनी के रूप मे भी नाम दे सकते है ! जब आपको पोस्ट ऑफिस मे अकाउंट खुलवाने के लिए फॉर्म दिया जायेगा उसमे एक विकल्प नॉमिनी का भी रहेगा ! नॉमिनी की मतलब जैसे जिस व्यक्ति का अकाउंट है @ उसकी मृत्यु हो जाती है तो उसके सरे पैसे नॉमिनी को दिए जाते है | अगर अकाउंट खुलवाने के समय नॉमिनी का नाम नहीं दिया तो आप बाद मे किसी भी समय नॉमिनी का नाम आपने खाते के साथ जुडवा सकते है ! और किसी नाम को हटवा सकते है इसमें किसी भी तरह का प्रतिबन्ध नहीं लगाया गया है।

Advertisement

लेखक

Rohit Chandra

नमस्ते! मैं Rohit Chandra हूं। मैने JEE पास करके इंजीनियरिंग की है | मेरे द्वारा आपको यहाँ शिक्षा से सम्बंधित जानकारी दी जाती है । यदि आप रेलवे, बैंक, एसएससी, व्यापम, आईबीपीएस या किसी नौकरी से संबंधित कोई खबर देना चाहते हैं, तो कृपया [email protected] पर लिखें। कृपया अपने ईमेल में अपने पूर्ण नाम, शैक्षणिक योग्यता का उल्लेख करें।

Leave a Comment