प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2020 : Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2020

Advertisement

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2020 : इस योजना कि शुरुआत वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कि हैं ! इस PM Gramin Awas Yojana  के अंतर्गत केंद्र सरकार देश के गरीब एवं मध्यम  वर्ग के लोगो को खुद का पक्का घर बनाने हेतु आर्थिक सहायता प्रदान करती है ! PM ग्रामीण आवास योजना 2020 के अंतर्गत केंद्र सरकार समतल भुमि पर घर बनाने हेतु 120000 रुपए ! तथा पहाड़ी इलाकों में घर बनाने हेतु 130000 रुपए की राशि प्रदान करती हैं ! Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2020 की राशि सीधे ग्राही के खाते में डाली जाती है ! यह राशि 4 किस्तों में डाली  जाती है ! एवं हर एक किश्त के बाद उस राशि द्वारा किये गए कार्य की पंचायत द्वारा निगरानी भी की जाती हैं !

Advertisement

PM Gramin Awas Yojana 2020 में दी जाने वाली सम्पूर्ण राशि केंद्र सरकार द्वारा  नहीं दी जाती हैं ! इस राशि का कुछ भाग राज्य सरकार द्वारा दिया जाता हैं ! ग्रामीण इलाकों में Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2020 के तहत आवास निर्माण हेतु दी जाने वाली राशि में केंद्र सरकार एवं राज सरकार का योगदान 60 : 40 अनुपात में होता हैं !तथा पहाड़ी इलाको में निर्माण हेतु राशि का अनुपात 90:10 अनुपात होता हैं ! प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2020 के तहत ग्रामीण एवं पहाड़ी इलाको में सभी गरीब एवं मध्यम परिवारों को पक्का  घर का निर्माण कार्य 2022 तक पूर्ण किया जायेगा !

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2020

Pradhan Mantri Awas Yojana PMAY

Pradhan Mantri Awas Yojana PMAY

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की शुरुआत वर्ष 2015 में हुई थी ! इस योजना में सरकार का उद्देश्य “House for  All”  हैं ! इस योजना के अंतर्गत  का लक्ष्य देश के ग्रामीण एवं पहाड़ी इलाको के गरीब परिवारों को अपना पक्का घर प्रदान करना है ! Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2020 का अंतिम चरण वर्ष 2022 में हैं ! इस योजना के अंतर्गत सरकार लगभग 130075 रुपए का निर्माण कार्य करेगी ! इस योजना में सरकार सभी ग्राहियों को पक्के घर निर्माण के लिए पैसे देती है ! साथ साथ शौचालय निर्माण हेतु 12000 रुपए की अतिरिक्त राशि  भी दी जाती है !

Advertisement

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2020 के लिए आवेदन कैसे करें ?

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2020 के अंतर्गत लाभार्थियों का चयन 2011 सामाजिक ,आर्थिक जाति जनगणना के आकड़ों  के अनुसार किया जायेगा ! प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2020 के लिए इच्छुक व्यक्ति ऑनलाइन या ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते है ! इस योजना के लिए व्यक्ति अपने क्षैत्र की पंचायत या जन सेवा केंद्र के माध्यम से ऑफलाइन आवेदन कर  सकते है ! इस योजना के लाभ हेतु ऑनलाइन आवेदन आधिकारिक वेबसाइट से कर सकते हैं !प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए जन सुविधा केंद्र के माध्यम से आपसे Rs. 25 का शुल्क लिया जा सकता है।

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2020 के लिए पात्रता

  •  PM आवास योजना के लिए व्यक्ति को भारत का नागरिक होना चाहिए |
  • व्यक्ति गरीबी रेखा से निचे जीवन यापन करता हो अथवा BPL कार्ड धारक हों |
  • इस योजना का लाभ उसी व्यक्ति या परिवार को दिया जाता है जिसके पास पक्का घर नहीं हो |
  • इस योजना के लिए ग्रामीण एवं शहरी दोनों व्यक्ति आवेदन कर सकते है |
  • PM आवास योजना का लाभ उसी वयक्ति को दिया जाता है जिसके परिवार वयस्क वयक्ति नहीं हो या विकलांग हो |
  • महिला मुखिया वाले परिवारों जिनमे 16 से 59 वर्ष की आयु का कोई वयस्क सदस्य नहीं होना चाहिए ।

इस PM ग्रामीण आवास योजना की शुरुआत के समय से ही मोदी सरकार का उद्देश्य “हाउस फॉर आल” रहा  है ! प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का कहना है की  ” गरीब से गरीब आदमी को  भी सिर्फ विश्राम करने के लिए जगह  मिले , बल्कि मान सम्मान और परिवार की गरिमा को बढ़ाने का भी अवसर मिले “! प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र  ने बताया की घर यानी वह जगह जहाँ  जीवन जीने लायक सारी सुविधाएं उपलब्ध  हो ,जिसमे परिवार कि खुशियाँ हो ,जिसमे परिवार के हर एक सदस्य के सपने जुड़े हो !Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2020 का यही उद्देश्य है !

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2020 के लिए आवश्यक दस्तावेज़

  • व्यक्ति BPL कार्ड धारक हो या गरीबी रेखा से निचे जीवन यापन कर रहे हो !
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • बैंक खाता ( बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना आवश्यक हैं )
  • आवेदक का पहचान पत्र आवश्यक है !
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो !
  • आवेदक का मोबाइल नम्बर !

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020

मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना 2019 के बारे में उपयोगी जानकारी

राज्य नवजात सुरक्षा योजना राजस्थान 2020 –

आधिकारिक वेबसाइट

Advertisement

लेखक

Rohit Chandra

नमस्ते! मैं Rohit Chandra हूं। मैने JEE पास करके इंजीनियरिंग की है | मेरे द्वारा आपको यहाँ शिक्षा से सम्बंधित जानकारी दी जाती है । यदि आप रेलवे, बैंक, एसएससी, व्यापम, आईबीपीएस या किसी नौकरी से संबंधित कोई खबर देना चाहते हैं, तो कृपया [email protected] पर लिखें। कृपया अपने ईमेल में अपने पूर्ण नाम, शैक्षणिक योग्यता का उल्लेख करें।

8 Comments

  • नरेंद्र मोदी गरीबों को आवाज देता नहीं है अमीरों को देता है और जो गरीब है उसको नहीं मिल पाता हमारा तो एक कमरा का घर है दो भाई हैं दोनों का शादी हो गया है वहीं पर जीवन यापन करते हैं घर नहीं दिया है मोदी और गांव का सरपंच उसका आदमी को देता है मेरा राशन कार्ड नहीं है ₹10 वाला दे दिया है बहुत गरीब हूं सर मुझे बीपीएल कार्ड बना दीजिए आपसे निवेदन है प्रधानमंत्री जी जय हिंद जय भारत

  • सर 1 साल पहले कॉलोनी का फॉर्म भरा था कॉलोनी की लिस्ट में नाम भी आ गया था यह फॉर्म वर्ष 2019 में भरा था वेलफेयर ऑफिस की तरफ से अधिकारी आकर कच्चा मकान भी चेक करके गए थे वो कह कर गए थे कि आपकी कॉलोनी आ जाएगी लेकिन अब तक कलोनी का कुछ अता पता नहीं है मेरा राशन कार्ड बीपीएल है और मेरा मकान भी कच्चा है कृपया हमारी मदद करें

Leave a Comment