प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 2020 – Pradhan Mantri Jivan Jyoti Bima Yojana 2020

Advertisement

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBM) एक वर्षीय जीवन बीमा योजना के आधार पर काम करती है ! यह Pradhan Mantri Jivan Jyoti Bima Yojana 2020 उन परिवार की मदद करती है ! जिसके परिवार मे मुख्य सदस्य जिसका बिमा होता होता और किसी वजह से मृत्यु हो जाती है तो उन परिवार को सक्षम बनाने के लिए यह बीमा कुछ राशि प्रदान करती है ! ताकि व्यक्ति को कोई परेशानी न आ सके ! यह देश के बहुत सी बीमा योजना कंपनी की तरह ही कार्य करती हैं और यह भी एक बीमा योजना है इसके लिए आपको सालाना फीस (प्रीमियम) देना पड़ता है। अन्य जीवन बीमा योजनाओं के मुकाबले ये काफी सस्ती है।

Advertisement

माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार ने देश के हर आदमी तक यह जीवन बीमा योजना का लाभ पहुंचाने के लिए 9 मई 2015 को इस प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की शुरूआत की थी ! प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBM) एक ग्रुप इंश्योरेंस स्कीम है। इस स्कीम को बैंकों के द्वारा ही चलाया जाता है। (PMJJBM) प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में निवेश के बाद अगर व्यक्ति की मौत हो जाती है तो उसके परिवार को 2 लाख रुपए मिलते है जिसमे वह परिवार अपना पालन पोषण कर सके।

Pradhan Mantri Jivan Jyoti Bima Yojana 2020

Pradhan Mantri Jivan Jyoti Bima Yojana PM

Pradhan Mantri Jivan Jyoti Bima Yojana PM

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का उद्देश्य

इस देश मे जो भी व्यक्ति अपने मृत्यु के बाद भी अपने परिवार को सुरक्षित देखना चाहते है उन सभी परिवार वालो के लिए यह एक बहुत ही अच्छी योजना के तरह काम करती है इस पीएम जीवन ज्योति बीमा स्कीम के अंतर्गत पॉलिसी करने वाले व्यक्ति की उम्र 18 से 50 वर्ष के बीच मृत्यु हो जाने के बाद इस योजना के तहत सरकार द्वारा दी जाने वाली 2 लाख रूपये धनराशि पालिसी धारक के परिवार को दे दी जाएगी। जिससे उनके परिवार वाले अच्छे से अपना जीवन व्यतीत कर सके और भविष्य मे किसी भी तरह की परेशनिओ का सामना न करना पड़े। इस योजना के ज़रिये हर एक भारतीयों नागरिको को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से कवर करना है। इस योजना का लाभ के लिए न सिर्फ आमिर व्यक्ति ही बल्कि इस योजना के लिए बिलकुल निम्न वर्ग के परिवार भी इस योजना का लाभ उठा सकता है।

Advertisement

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज़

  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • स्वास्थ्य प्रमाण पत्र

क्या है PMJJBY की खासियत

  1. PM Jivan Jyoti Bima Yojana 2020 (PMJJBY) में बीमा खरीदने के लिए व्यक्ति को किसी भी मेडिकल जांच की जरूरत नहीं होगी।
  2. PM जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) के तहत टर्म प्लान लेने के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 50 साल है. इस पॉलिसी की परिपक्वता (मैच्योरिटी) की उम्र 55 साल है।
  3. Pradhan Mantri Jivan Jyoti Bima Yojana 2020 (PMJJBY) के लिए हर सालाना का प्रीमियम 330 रुपये है. यह रकम आपके बैंक खाते से ईसीएस के जरिए काट ली जाती है। योजना की रकम में बैंक अपना प्रशासनिक शुल्क लगाते हैं, इसके अलावा इस रकम पर GST भी लागु करके अमाउंट कटा जाता है।
  4. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) के अनुसार टर्म प्लान को हर साल रिन्यू कराना पड़ता है। इसमें अश्योर्ड अमाउंट यानी बीमा की रकम 2,00,000 रुपये है।
  5. अगर बीमा कवर की अवधि के दौरान यदि सदस्य की मृत्यु हो जाती है, तो 2 लाख रुपए की राशि उसके परिजनों (नॉमिनी) को दी जाती है।
  6. अगर PMJJBY के तहत बीमा लेने वाले व्यक्ति ने कई बैंक को प्रीमियम चुकाया है, तब भी कुल मृत्यु लाभ 2,00,000 रुपये से अधिक नहीं हो सकता।
  7. कोई भी व्यक्ति प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) को एक साल या उससे ज्यादा समय के लिए चुन सकता है और अगर व्यक्ति ने 1 साल से लंबी अवधि के लिए बीमा का विकल्प चुना है तो उसका बैंक हर साल प्रीमियम की रकम बैंक के बचत खाते से खुद काट लेगा।
  8. आपके बैंक खाते से प्रीमियम की रकम काटने के तुरंत बाद से ही आपको प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) का लाभ मिलना शुरू हो जायेगा।
  9. PMJJBY पॉलिसी साल मे किसी भी तारीख को क्यों न खरीदी गयी हो, पहले साल के लिए उसका कवरेज अगले साल 31 मई तक ही मान्य होगा।
  10. बाद मे हर साल में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) के कवर को हर साल के तारीख 1 जून को बैंक खाते से प्रीमियम की राशि को कट करके रेनू कर दिया जायेगा।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2020

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2020

PM रोजगार योजना 2020

PM जीवन ज्योति बीमा योजना में आवेदन कैसे करे?

  1. सबसे पहले आपको जनसुक्षा नाम की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको PMJJBY Application Form PDF को  अपने भाषा के अनुसार डाउनलोड करना होगा।
  3. पीडीएफ डाउनलोड करने के बाद आपको फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को बड़ी ही सावधानी के साथ भरना होगा।
  4. सभी जानकरी भरने के बाद यह फॉर्म आपको अपने बैंक मे जाकर जमा करना होगा जहा पर आपका अपना चालू या बचत खाता खुला हो।
  5. इसके बाद प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में शामिल होने के लिए एक सहमति पत्र और प्रीमियम राशि के ऑटो-डेबिट फॉर्म के साथ जमा करे! सहमति दस्तावेज को बिल्कुल सही करके से भरे हुए आवेदन पत्र के साथ संलग्न करे।

PM Jivan Jyoti Bima Yojana 2020 के लिए क्लेम कैसे करें?

  1. अपने परिवार के जिस व्यक्ति का बीमा करवाया हो और उसकी मृत्यु हो गई हो तो उसका सारा राशि आप क्लेम करवा सकते है ! जो राशि नॉमिनी के खाते मे आएगी।
  2. सबसे पहले नॉमिनी को बैंक मे जाकर  मृत्यु की जानकारी देनी होगी और बैंक से स्वयं नॉमिनी को संपर्क करना होगा।
  3. फिर नॉमिनी को बैंक से प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना-दावा फॉर्म और डिस्चार्ज रसीद लेनी होगी।
  4. फिर नॉमिनी को क्लेम फॉर्म और डिस्चार्ज रसीद फॉर्म के साथ साथ आवेदक (जिसके नाम से बीमा था) ! उसका मृत्यु प्रमाणपत्र और कैंसल चैक के फोटोग्राफ जमा करने होंगे।
  5. बैंक वेरीफाई करके नॉमिनी के खाते मे बीमा की राशि जमा करवा देगी।
Advertisement

लेखक

Rohit Chandra

नमस्ते! मैं Rohit Chandra हूं। मैने JEE पास करके इंजीनियरिंग की है | मेरे द्वारा आपको यहाँ शिक्षा से सम्बंधित जानकारी दी जाती है । यदि आप रेलवे, बैंक, एसएससी, व्यापम, आईबीपीएस या किसी नौकरी से संबंधित कोई खबर देना चाहते हैं, तो कृपया [email protected] पर लिखें। कृपया अपने ईमेल में अपने पूर्ण नाम, शैक्षणिक योग्यता का उल्लेख करें।

2 Comments

Leave a Comment