प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 – PradhanMantri Berojgari Bhatta yojana 2020

Advertisement

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 : देश के बेरोजगार युवाओं के लिए माननीय नरेंद्र मोदी सरकार ने PM बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 को चालू किया है | इस PM Berojgari Bhatta yojana 2020 से राज्य के युवाओ को रोजगार के लिए भत्ता देने का काम करती है। सरकार की तरफ से बेरोजगारी भत्ता सभी बेरोजगार युवाओं को मिलेगा| PradhanMantri Berojgari Bhatta yojana 2020 में जिन की पढ़ाई पूरी होने के बाद नौकरी नहीं लगी है उन युवाओं को सरकार की तरफ से बेरोजगारी भत्ता के रूप मे कुछ राशि मिलती है। PM Yojana Berojgari Bhatta Yojana 2020 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की घोषणा इसलिए भी की गई है। सरकार ने Unemployment Allowance Scheme 2020 योजना को केवल उन्ही अभियर्थियों के लिए लागू किया है जो भारत देश के सभी राज्य से सम्बंधित है तथा शिक्षित होने के बाद भी बेरोजगारी की जिंदिगी व्यतीत करते नजर आ रहे है।

Advertisement

PradhanMantri Berojgari Bhatta yojana 2020

Pradhan Mantri Berojgari Bhatta Yojana 2020

Pradhan Mantri Berojgari Bhatta Yojana 2020

बेरोजगारी भत्ता देश के उन सभी युवाओ को दिया जाता है जिन्होंने अपनी पढ़ाई तो कर ली है मगर पढ़ाई होने के वावजूद वो बेरोजगार है। सरकार ने इन बेरोजगार युवाओं को Pradhanmantri Berojgari Bhatta Yojana  देने का निर्णय किया है ताकि युवा अपने खुद के दम पर किसी भी तरह की नौकरी के लिए आवेदन कर सके और अपने परिवार के आश्रित न रहना पड़े। बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदनकर्ता का नाम रोजगार कार्यालय में दो वर्ष से पहले पंजीकरण होना चाहिए और उसके साथ ही उसकी शैक्षिक योग्यता स्नातक या स्नातकोत्तर होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 क्या है ?

बेरोजगारी भत्ता के लिए सरकार ने आयु सीमा 21 वर्ष से 35 वर्ष बीच मे रखी है। बेरोजगारी भत्ता देश के सभी जरुरतमंद को मिल सके इसके लिए आय प्रमाण पत्र आवश्यक रूप से रखा गया है ताकि कोई गरीब वर्ग इस योजना से छूट न सके। यह भी बात सामने आयी है कि कोई भी भर्ती निकलती है ! तो युवाओ के पास ऑनलाइन फॉर्म भरने के पैसे नहीं नहीं होते है ! ऐसे में प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 उनके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है |

Advertisement

PM बेरोजगारी भत्ता योजना का उद्देश्य

आज के समय को देखते हुए भारत सरकार ने बहुत सी योजना निकलते आ रहे है जिसमे से एक योजना PM बेरोजगारी भत्ता योजना के नाम से है इस PM बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 का मुख्य उद्देश्य देश मे बेरोजगारी को कम करना आज के समय मे युवाओ ने अपनी उच्च पढ़ाई तो कर ली है मगर लोग आज भी बेरोजगार घूमते हुए नजर आ रहे है और दिन व दिन वो डिप्रेस्शन मे चले जा रहे है और साथ मे अपने परिवार के साथ ही टेंशन देते नजर आ रहे है तो माननीय मोदी ने इस  योजना से देश के बेरोजगार युवाओ और युवतिओं को कुछ राशि देंगे जिससे वो आने वाले समय मे किसी भी तरह की नौकरी के लिए फॉर्म भरने के अपने खुद से ही ऑनलाइन फॉर्म सबमिट कर सके।

PM Yojana Berojgari Bhatta 2020 की पात्रता

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना  लिए केंद्र सरकार ने उम्मीदवार के लिए कुछ विशेष पात्रता रखी है तो युवाओ और युवतिओं को अगर निचे दिए गए सभी चीज़ो मे पात्र है तो फिर वह युवा PM बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 के लिए ऑनलाइन फॉर्म सबमिट कर सकता है और पीएम बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ उठा सकता है :-

  1. इस PM Yojana Berojgari Bhatta 2020 मे आने के लिए सबसे पहले आवेदनकर्ता को भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  2. प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए सिर्फ वही आवेदन कर सकते है जो पहले से बेरोजगार हो।
  3. इस योजना के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 35 वर्ष के मध्य होना चाहिए।
  4. आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रूपये से कम होना चाहिए।
  5. उम्मीदवार के परिवार से एक ही व्यक्ति योजना का लाभ उठा सकता है।
  6. आवेदक कम से कम 12वीं उत्तीर्ण होना चाहिए।
  7. लाभार्थी का किसी से आय का साधन नहीं होना चाहिए।

पीएम बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  1. आवेदक का आधार कार्ड
  2. आधार कार्ड
  3. निवास प्रमाण पत्र
  4. रोजगार कार्यालय पंजीकरण प्रमाण पत्र
  5. ईमेल आईडी
  6. मोबाइल नंबर
  7. आय प्रमाण पत्र
  8. पहचान पत्र
  9. बैंक अकाउंट पासबुक
  10. पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

PM Berojgari Bhatta yojana 2020 मे बेरोजगार युवाओ को रोजगार के लिए राज्य सरकार के द्वारा भत्ता दिया जाता है जिसमे बराबर से केंद्र सरकार का भी योगदान रहता है। PM बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 (PM Berojgari Bhatta yojana 2020) अलग अलग राज्य मे अलग अलग राशि दी जाती है राज्य मे 500 से लेकर 1000 रूपये तक की राशि बेरोजगार युवाओ को दिया जाता है अगर आप भी ऐसे ही  योजना के बारे मे ढूढ़ रहे है तो आपको बता दे की अभी तक केंद्र सरकार ने ऑफिसियल तरीके से किसी भी राज्य मे इस तरह की योजना की घोषणा नहीं की है और अगर आपको ऑफलाइन या ऑनलाइन व्हाट्सप्प या किसी दूसरे सोशल मीडिया के द्वारा इस तरह के फॉर्म भरने का बोले जा रहा है तो ये बिलकुल ही झूठ है | PM रोजगार योजना की ऑफिसियल वेबसाइट PMRY  है |

अभी किसी राज्य मे इस योजना से सम्बंधित कोई भी ऑफिसियल घोषणा नहीं की गई है तो हमारा आपसे निवेदन है की इस तरह से झूठ योजना से आप भी बचे तथा अपने दोस्तों से भी इस तरह की योजना से बचाये जैसे ही केंद्र सरकार इस तरह की योजना की ऑफिसियल ऐलान करेंगी आपको हमारी वेबसाइट के जरिये बता दिया जायेगा।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2020 यहां क्लिक करें 
PM Police Constable Recruitment 2020 यहां क्लिक करें 
Advertisement

लेखक

Sumit Kumar

नमस्ते! मैं Sumit Kumar हूं। मै आपको यहां नौकरी से सम्बंधित जानकारी देता हु । यदि आप रेलवे, बैंक, एसएससी, व्यापम, आईबीपीएस या किसी नौकरी से संबंधित कोई खबर देना चाहते हैं, तो कृपया [email protected] पर लिखें। कृपया अपने ईमेल में अपने पूर्ण नाम, शैक्षणिक योग्यता का उल्लेख करें।

1 Comment

Leave a Comment