प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2020 – PM Krishi Sinchayee Yojana 2020

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2020 : जैसा की आपको पता ही होगा की PM कृषि सिंचाई योजना की शुरूआत जुलाई 2015 में की गई थी। जिसकी शुरूआत माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा की गई थी। तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Pradhanmantri Krishi Sinchayee Yojana 2020 की जानकारी देंगे ! हमारे देश की अर्थव्यवस्था का लगभग आधा हिस्सा कृषि क्षेत्रों पर निर्भर करता हैं और इसलिए भारत एक कृषि प्रधान देश भी कहा जाता हैं। लेकिन देश के किसानों को जमीन पर खेती करने की समस्या को देखते हुऐ सरकार नये-नये कदम उठा रही हैं ! PM Krishi Sinchayee Yojana किसानो के लिए बहुत ही फायदेमंद योजना है |

Pradhanmantri Krishi Sinchayee Yojana 2020

Pradhan Mantri Krishi Sinchayee Yojana PM

Pradhanmantri Krishi Sinchayee Yojana PM

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2020

आप सभी लोग जानते है की भारतवर्ष मे सबसे ज्यादा कृषि को ही योगदान देने है क्योकि भारत मे ही सबसे ज्यादा कृषि होती है  इस Pradhanmantri Krishi Sinchayee Yoajna 2020 के अंतर्गत सरकार ने किसानों के लिए सिंचाई उपकरणों के लिए Subsidy प्रदान करने की तैयारी की है। यह सब्सिडी किसानों को उन सभी योजनाओं के लिए भी प्रदान की जायेगी। जिसमे पानी की बचत, कम महनत और साथ ही खर्चे की भी सही तरह से बचत हो सकेगी।और आप सभी जानते हिअ की देश मे कई तरह के मौसम होते है और अगर देश मे पानी की कमी की चलते कृषि भूमि को बहुत ही बड़ा नुकशान का सामना करना पड़ता है और किसनों को बड़े पैमाने पर नुकसान होता है !

इन्ही समस्याओं से निपटने के लिए भारत सरकार ने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (PMKSY) की शुरुआत 1 जुलाई 2015 को की थी वर्तमान अनुमानों के अनुसार, भारत में 142 लाख हेक्टेयर कृषि भूमि में से केवल 45 प्रतिशत में ही कृत्रिम सिंचाई की कोई व्यवस्था है।

PM Krishi Sinchayee Yojana 2020

योजना का नाम प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना (PMKSY)
द्वारा शुरू की प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी
प्रारंभ तिथि 01 जुलाई 2015
उद्देश्य सिंचाई के लिए जल उपलब्ध कराना
बजट की पेशकश केन्द्रीय सरकार
बजट 50 हज़ार करोड़ प्रति वर्ष
योजना का दायरा पूरा भारत

PM कृषि सिंचाई योजना का मुख्य उद्देश्य 

  1. इस Pradhanmantri Krishi Sinchayee Yojana 2020 के तहत खेतों में सिंचाई की समस्या के निदान हेतु जल संरक्षण साधनों के निर्माण का क्रियान्वयन जिला स्तर और उपजिला स्तर करना है। ताकि देश के प्रत्येक कृषि क्षेत्र को पानी उपलब्ध हो सके।
  2. सभी जल स्त्रोतो को एक साथ जोड़ना ताकि जहा पर पानी की कमी है वहां पर पूर्ति हो सके।
  3. सिंचाई के आधुनिक तकनीक का उपयोग करके कम पानी मे अच्छी तरह से कृषि खेती करना सिखाया जायेगा जिससे अच्छी पैदावारी हो सके।
  4. Pradhanmantri Krishi Sinchayee Yoajna 2020 के अंतर्गत किसानों को सब्सिडी प्रदान की जायेगी।
  5. पानी का प्रबंधन और आवंटन की ओर मुख्य रूप से ध्यान दिया जायेगा जिससे आने वाले समय मे किसी भी तरह की परेशानिओ का सामना न करना पड़े।

PM Krishi Sinchayee Yoajna 2020 के लिए आवश्यक दस्तावेज

  1. किसान का आधार कार्ड
  2. बैंक पास बूक
  3. मोबाइल नंबर
  4. राशन कार्ड
  5. खसरा की नक़ल
  6. खतौनी की नक़ल
  7. परिचय पत्र

PM कृषि सिंचाई योजना में होने वाला खर्च

PMKSY त्वरित सिंचाई लाभ कार्यक्रम, नदियों का विकास, गंगा संरक्षण योजना आदि योजनाओं के साथ मिल कर काम करेंगी। इसके अंतर्गत आने पर पहले पांच वर्षो में 50 हजार करोड़ से अधिक राशि इस योजना मे खर्च की जाएगी। देश के सभी राज्यों को इस योजना में जितना खर्चा होगा उसका केंद्र सरकार के द्वारा 75% दिया जायेगा, बाकि का 25% का खर्च राज्य सरकार को खुद ही उठाना पड़ेगा। केंद्र सरकार के द्वारा राशि जो दी जाएगी उसमे राज्य सरकार को अपनी तरह से भी कुछ राशि लगनी पड़ेगी ताकि राज्य मे अच्छी तरह से योजना का लाभ किसान भाइयो को मिल सकेगा।

देश के ऊंचाई वाले स्थान उत्तरी पूर्व के राज्यों में केन्द्रीय सरकार इस योजना के तहत 90% खर्चा देगी, उस राज्य को सिर्फ 10% का भार उठाना होगा। कहा जा रहा है कि इस योजना के द्वारा भारत के बहुत से निम्न वर्ग के किसानों को पूरी तरह से फायदा मिलेगा। देश में ऐसे बहुत से किसान है जो खेती करना छोड़ देते है, क्यूंकि उन्हें सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी नहीं मिल पाता है। लेकिन इस योजना के द्वारा केन्द्रीय एवं राज्य सरकार खेती के नए रास्ते खोलेगी, साथ ही बेहतर सिंचाई की सुविधा मुहैया कराएगी। ताकि देश और राज्य की तरक्की हो सके और देश की इकॉनमी मे बढ़ावा आ सके।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की निम्न गाइड लाइन

  1. इससे अर्थव्यवस्था में संतुलन को स्थापित किया जा सकेगा जिससे किसानों को सिंचाई में हो रहे नुकसानों से बचाया जाएगा।
  2. PM Krishi Sinchayee Yojana 2020 के माध्यम से कृषि में विस्तार होगा, उत्पादकता में वृद्धि होगी जिससे अर्थव्यवस्था का पूर्ण विकास होगा।
  3. योजना के लिए केंद्र द्वारा 75% अनुदान दिया जाएगा और 25% जो खर्चा रहेगा वह राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (PMKSY) का अनुदान प्राप्त करने की पात्रता

  1. PM Krishi Sinchayee Yoajna 2020 का लाभ हर वर्ग के किसान को मिल सकता है !  इस  योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास स्वयं का खेत तथा जल संसाधन होना चाहिए।
  2. वे किसान या संसथान इसके लिए पात्र है ! जो लगातार सात वर्षो से लीज़ अग्रीमेंट (अदिया) के तहत उस भूमि पर खेती कर रहें हैं।
  3. योजना के लाभ लेने के लिए कुछ दस्तावेज आवश्यक है ! जैसे आधार कार्ड, भूमि पहचान पत्र खसरा खतौनी, बैंक पासबुक इत्यादि का होना अति आवश्यक रहता है।
  4. इस योजना के तहत ड्रिप या टपकन सिंचाई, मिनी स्प्रिंकल, माइक्रो स्प्रिंकल, और स्प्रन्कलर सिंचाई मशीनों के लिए सरकार द्वारा अनुदान प्रदान की जाती है।
  5. प्रधानमंत्री कृषक सिंचाई योजना से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप ऑफिसियल वेबसाइट pmksy.gov.in पर जा सकते हैं।

PMKSY योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

  1. सबसे पहले आपको कृषि सिचाई पोर्टल PMKSY पर जाना होगा।
  2. वेबसाइट मे जाने के बाद कृषि सिचाई फॉर्म को भली भांति भरना होगा।
  3. जिसमे निम्न जानकारी पूछी जाएगी जैसे किसान का आधार कार्ड, बैंक पासबुक, खसरा/ खतौनीकी नक़ल इत्यादि।
  4. या फिर किसान अपने राज्य कि एग्रीकल्चर वेबसाइट पर जाकर कृषि सिचाई योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

PMKSY Yojana 2020

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2020 यहां क्लिक करें 
ऑफिसियल वेबसाइट यहां क्लिक करें 

लेखक

Rohit Chandra

नमस्ते! मैं Rohit Chandra हूं। मैने JEE पास करके इंजीनियरिंग की है | मेरे द्वारा आपको यहाँ शिक्षा से सम्बंधित जानकारी दी जाती है । यदि आप रेलवे, बैंक, एसएससी, व्यापम, आईबीपीएस या किसी नौकरी से संबंधित कोई खबर देना चाहते हैं, तो कृपया [email protected] पर लिखें। कृपया अपने ईमेल में अपने पूर्ण नाम, शैक्षणिक योग्यता का उल्लेख करें।

Leave a Comment