राजस्थान शुभ शक्ति योजना ऑनलाइन आवेदन – Rajasthan Auspicious Power Plan In Hindi

राजस्थान शुभ शक्ति योजना (Rajasthan Auspicious Power Plan) – नमस्कार दोस्तों अगर आप राजस्थान राज्य तो आपने शायद आपने राजस्थान शुभ शक्ति योजना (Rajasthan Auspicious Power Plan) के बारे में थोड़ा बहुत ज़रूर सुना होगा ! पर आज हम आपको इस योजना के बारे में विस्तार में बतायेंगे क्योंकि ये योजना राजस्थान में रहने वाले लोगो के लिए लाभकारी साबित होने वाली है । मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना की सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में दी गयी है |

इस  योजना (RJ Shubh Shakti Scheme) का शुभारम्भ राजस्थान के मुख्यमंत्री ‘बसुन्धरा राजे ‘द्वारा 1 जनवरी 2016 को की गयी थी। इस योजना का लाभ विशेष प्रकार से राज्ये के श्रमिक परिवार की बेटियां ,अविवहित लरकियाँ और महिलायें उठा सकेंगी। Rajasthan Shubh Shakti Yojna In Hindi के अंतर्गत सरकार द्वारा 55000 हज़ार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी ! राजस्थान Shubh Shakti Yojna का प्रारम्भ बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के उद्देश्य से किया गया है।

राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2020 

राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2020

राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2020

इस योजना से प्राप्त पैसे का उपयोग बेटियां या महिलायें अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाने या अपना विवाह काने में कर सकती है। इस योजना का लाभ राजस्थान के पंजीकृत श्रमिक परिवार सी उठा सकते है। इसका लाभ उठाना वेहद सरल है। वस आपको ऑनलाइन पोर्टल वेबसाइट के जरिये कुछ पूछी गयी जानकारियों को भरकर ऑनलाइन सम्बिट करना है। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो द्वारा बतायी गयी जानकारी को स्टेप टू स्टेप फॉलो कीजिए जो निम्नवत है –

Rajasthan Auspicious Power Plan 2020

राजस्थान शुभ शक्ति योजना का लाभ विशेष रूप से राजस्थान के श्रमिक परिवारों की बेटियों या महिलायें ही ले सकती है। क्योंकि बहुत बार देखा जाता है कि पैसा न होने की श्रमिक परिवारों की बेटियां पड़ लिख नहीं पाती और श्रमिक परिवारों का विकास दिन प्रतिदिन रुकता जाता है ! और इन्ही कारणों से परिवारों बेटियों को बह बोझ समझकर पाला जाता है। और भी बहुत कारण ध्यान में रखकर इस योजना का प्रारम्भ किया गया है।

क्योंकि बहुत बार पैसा ना होने की बजाये से श्रमिक पररवारों की बेटियों का विवाह भी नहीं हो पता है। और उन्हें आ जीवन अपने माता पिता के ऊपर बोझ बनकर जीना पड़ता है। इन्ही बातों को ध्यान में रखकर राजस्थान सुबह शुभ शक्ति योजना (Shubh Shakti Yojna 2020) का प्रारम्भ किया गया है। इस योजना का लाभ उठाने की लिए आपको इस किस दस्तावेज़ की जरुरत होगी और क्या पात्रता का होना ज़रुरी है। और Rajasthan Auspicious Power Plan 2020  से राजस्थान के श्रमिक परिवारों को क्या लाभ होने वाला है इसकी जानकरी नीचे दी गयी है।

शुभ शक्ति योजना का उद्देश्य

आप सभी जानते है राज्य के श्रमिक परिवारों को पैसा न होने की बजह से बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है।  उनके बच्चों को सही शिक्षा नहीं मिल पाती और जिस बजाय से वो किसी भी नौकरी की पात्रता नहीं रख पते इस राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2020 से श्रमिक परिवारों की महिलाओं/बेटियों को आर्थिक सहायता मिलेगी।  जिससे वो अपनी शिक्षा को बढ़ावा दे सकती है। जिससे श्रमिक परिवारों का विकास होगा और भारत का बहुत सा टेलेंट बहार निकल Rajasthan Auspicious Power Plan का मुख्य उद्देश्य है।  कि राज्य की बेटियों को बोझ समझकर ना पाला जाये इसलिए राज्य सरकार ने राज्य के पंजीकृत श्रमिक परिवारों को 55000 रुपये की आर्थिक रूप से मदद करने का वादा किया है। जिससे समाज में नयी चेतना आएगी और महिलायें  आत्मनिर्भर होंगी।

योजना के लाभ

अगर आप इस योजना की पात्रता रखते है और इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो आपको निम्नलिखित लाभ हो सकते है –

  • राजस्थान शुभ शक्ति योजना से राज्य का विकास होगा और समाज में महिलाओं/बेटियों के प्रति नयी चेतना आयेगी।
  • इस योजना से राज की महिलाओं और अविवाहित बेटियों क़ो 55 हजार रुपये  आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।  जिससे जिस पैसा का उपयोग वे खुद की शिक्षा या अपना विवाह करने में कर सकती है। या वे इस पैसा का उपयोग आत्मनिर्भर होने हेतु कर सकती है ! जैसे -अपना व्यवसाय हेतु या किसी अन्य प्रकार के काम में।
  • राजस्थान शुभ शक्ति योजना का लाभ उठाने हेतु महिला या बेटी की न्यूतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ लेने हेतु महिला/बेटी 8 वीं पास होनी चाहिए।
  • राजस्थान शुभ शक्ति योजना का लाभ उठाने हेतु राज्य की महिला/बेटी का किसी भी बैंक में अपना निजी खाता होना चाहिए ! क्योंकि सरकार द्वारा आर्थिक सहायता सीधे लाभार्थी के खाते में भेजी जाएगी।

राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2020 की पात्रता

  • लाभार्थी राजस्थान का स्थायी रूप से रहने वाला होना चाहिए तथा इसके दस्तावेज़ (स्थियी निवास प्रमाण पत्र ) होना चाहिए।
  • आवेदक की आयु प्रमाण पत्र
  • 8 वीं पास का मार्गशीट
  • आवेदन की तिथि से एक साल की अवधि में हितोधिकारी कम से कम 30 दिन निर्माण श्रमिक के रूप में कार्यरत रहा हो।
  • लड़कियाँ अविवाहित होनी चाहिए।
  • आवेदक पंजीकृत श्रमिक परिवार से होना चाहिए।
  • अगर आवेदक लड़की है तो वह अविवाहित होनी चाहिए।

राजस्थान शुभ शक्ति योजना हेतु दस्तावेज़

    • आवेदक का आधार कार्ड
    • निवास प्रमाण पत्र
    • आवेदक की बैंक खाते की किताब
    • भामाशाह परिवार कार्ड या भामाशाह परिवार नामांकन की फोटो कॉपी
    • मोबाइल नंबर
    • आय प्रमाण पत्र
    • जाति प्रमाण पत्र
    • पासपोर्ट साइज फोटो

आवेदन कैसे करें? (How To Apply Shubh Shakti Yojna)

अगर आप भी श्रमिक परिवार से तालुकात रखते और इस योजना का लाभ लेना चाहते है ! आपके पास बताये गए दस्तावेज़ और बतायी गयी पात्रता होनी चाहिए अगर आप ये सब पात्रता और दस्तावेज़ है ! तो आप बहुत आसानी से पोर्टल वेबसाइट के जरिये इस योजना में आवेदन (Shubh Shakti Yojna Online Apply) कर सकते है इसकी पूर्ण जानकारी निम्नलिखित है |

  •  सबसे पहले आपको  Department of Labour  Rajasthan की Official Website  पर जाना है जिसका होम पेज आपकी स्क्रीन पर कुछ इस तरह नजर आएगी।
  • होम पेज खुलने के बाद आपको स्क्रीन पर नीचे के और एक फॉर्म मिल जायेगा ! जिसमे आपको डिस्ट्रिक्ट ,urban /rural , योजना आदि का सही सही चयन करना होगा ! पूछी गयी जानकारी को भरकर Document Upload करना है और सबमिट करना है जिसके बाद आपको पंजीकृत नंबर प्राप्त होगा।

Rajasthan Shubh Shakti Yojna 2020

महत्वपूर्ण लिंक्स 
राजस्थान कुसुम योजना फ्री सिलाई मशीन योजना 
राजस्थान जन आधार कार्ड योजना   राज्य नवजात सुरक्षा योजना राजस्थान 

आपको लेख के माध्यम से राजस्थान शुभ शक्ति योजना ( Rajasthan Auspicious Power Plan ) के बारे में बताया जिससे आपको या आपके परिवार की किसी महिला/बेटी को राजस्थान सरकार  द्वारा 55000 रुपये तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी अगर आप लेख में बतायी गयी सब पात्रता रखते है। तो आप इस योजना का लाभ ले सकते है।

लेखक

Sumit Kumar

नमस्ते! मैं Sumit Kumar हूं। मै आपको यहां नौकरी से सम्बंधित जानकारी देता हु । यदि आप रेलवे, बैंक, एसएससी, व्यापम, आईबीपीएस या किसी नौकरी से संबंधित कोई खबर देना चाहते हैं, तो कृपया [email protected] पर लिखें। कृपया अपने ईमेल में अपने पूर्ण नाम, शैक्षणिक योग्यता का उल्लेख करें।