आंगनवाड़ी केंद्रों का पोषण आहार जा रहा है पशुओ के पेट में – भोपाल खबर

भोपाल – सागर | मध्‍य प्रदेश में महिला बाल विकास मंत्रालय हमेशा प्रदेश मे नए नए पोषण आहार लाने के लिए योजनाए बना रहा है ! इस बार अंडे को लाने की सोच रहा है !मगर इसी को दूसरी तरफ देखा जा रहा है कि सूबे के सागर जिले मे बच्चो और गर्ववती भोजन आहार देने के जगह जानकारों को खिलाया जा रहा है ! जी हाँ जो भोजन आंगनवाड़ी से होकर कुपोषित बच्चो और गर्ववती महिलाओ को ग्रहण करना चाहिए ! वो शहर के जानवरो के पेटो मे जा रहा है ! और इसको देखने के बाद भी विभाग के अव्वल अधिकारी केन्द्रो मे किसी भी तरह की कार्यवाही करने के लिए तैयार नहीं है। 

घर से 400 से ज्यादा पैकेट पोषण आहार के जब्त

मध्यप्रदेश के सागर जिले के रहली मे 400 से अधिक पोषण आहार एक ही घर से बरामद किया गया ! जो पोषण आहार के पैकेट आंगनवाड़ी मे पहुंचना चाहिए वो वहा न जाकर कुछ नामी लोग पशुओ को खिला रहे है ! इसको देखते हुए मोहल्ले के राजकुमार सोनी जी ने शिकायत दर्ज कराइ थी ! राजकुमार जी का कहना है की लम्बे समय से ही पड़ोस मे ही लगातार पोषण आहार आ रहा है ! उनके द्वारा पशुओ को खिलाया जा रहा है !

उनका कहना है की जैसे ही मेने देखा की पड़ोस मे फिर से 4 पोषण आहार की बोरी उतारी गई है ! मैंने तुरंत ही रहली के तहसीलदार के पास शिकायत दर्ज कराइ ! लिखित मे शिकायत दर्ज की और पुलिस के साथ मोके पर घर पर छापा मारा और 4 बोरी मे 400 से अधिक पोषण आहार को जब्त किया गया ! हालाँकि फ़िलहाल अभी कोई इस मामले मे खास कार्यवाही नहीं की है।

बीना में भी जब्त हो चुका है घर से पोषण आहार

मप्र के सागर जिले में पोषण आहार को लेकर लगातार सामने एक के बाद एक गड़ब़ड़ियां सामने आ रही थी ! इसके बाद बीना जिले मे भी पोषण आहार जब्त किया गया ! वहा भी ऐसा ही देखने को आ रहा है ! वहा भी लम्बे समय से पोषण आहार मवेशियों को खिलाया जा रहा है ! और हमेशा की तरह मामला धीरे धीरे ठंडा पर जाता है ! वहीं नये मामले के शिकायतकर्ता राजकुमार का कहना है कि कोई खास कारवाही नहीं की जाती है ! बस जो सामने पोषण आहार के पैकेट मिलते है उन्हें बस जब्त कर लिया जाता है ! अगर ऐसा ही होता रहा तो दिन प्रतिदिन ऐसे ही सभी जगह जानवरो मे आहार खिलाया जाने लगेगा।

अधिकारी बोले जांच के बाद होगी कार्रवाई

मामले को लेकर रहली एसडीएम शशि मिश्रा का कहना है कि तहसीलदार का हाल ही में स्थानांतरण हुआ है !  मैंने पिछले मामले की सारी जानकारी ले ली है ! मामले की जांच की जा रही है और कुछ बिंदुओं पर जांच बाकी है जांच पूरी होते ही मामले में एफआईआर भी कराई जाएगी और एक हफ्ते के भीतर दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी।

श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट के लिए संसद के शीत सत्र में केंद्र सरकार पेश कर सकती है बिल 

लेखक

Archana Kumari

नमस्ते! मैं Archana Kumari हूं। मैं 2016 से नौकरी और शिक्षा पर रिपोर्ट कर रही हूं। यदि आप रेलवे, बैंक, एसएससी, व्यापम, आईबीपीएस या किसी नौकरी से संबंधित कोई खबर देना चाहते हैं, तो कृपया [email protected] पर लिखें। कृपया अपने ईमेल में अपने पूर्ण नाम, शैक्षणिक योग्यता का उल्लेख करें।