सुकन्या समृधि योजना की जानकारी :- खाता कैसे खुलवाए, योजना के लाभ एवं पात्रता

Advertisement

सुकन्या समृधि योजना (SSY) :- यह योजना केंद्र सरकार ने बेटी बचाओ -बेटी पढाओ स्कीम के तहत चालू की है ! यह लडकियों के लिए एक छोटी बचत योजना है, 10 साल से कम उम्र की बच्ची के लिए उच्च शिक्षा एवं शादी के लिए बचत हेतु यह योजना चालू की गई है ! SSY उन लोगों के लिए अच्छी योजना है जिनकी आमदनी कम है एवं छोटी छोटी बचत कर अपनी बच्चियों का भविष्य सवांर सके !

Advertisement

सुकन्या समृधि योजना हेतु पात्रता :– अभिभावक या माता -पिता के द्वारा बालिका के जन्म से लेकर 10 वर्ष की उम्र तक की बालिकाओ का खता खुलवाया जा सकता है ! इस योजना में एक बालिका के नाम पर केवल एक ही खाता खुलवाया जा सकता है एवं संचालित किया जा सकता है ! इस योजना का लाभ केवल दो बालिकाओ को ही मिल सकता है, यदि पहले जन्म में ही तीन बालिकाओ का जन्म होना या दुसरे जन्म पर जुड़वाँ बालिकाओ के जन्म पर ही तीसरा खाता खुलवाया जा सकता है !

suknya smriddhi yojna

suknya smriddhi yojna ki jankari

सुकन्या समृधि योजना का खाता कैसे खुलवाए 

SSY खाता कैसे खुलवाए :– सुकन्या समृधि योजना के तहत माता-पिता या अभिभावक अपनी बालिका का खाता किसी भी पोस्ट ऑफिस या अधिकृत शाखा में खुलवा सकते है ! खाता खोलने के बाद यह बालिका के 21 साल होने तक या 18 साल के बाद उसकी शादी होने तक चलाया जा सकता है ! यह खाता 250 रूपये से खुलवाया जा सकता है एवं इसमें एक साल में अधिकतम 1.50 लाख रूपये जमा किये जा सकते है !

Advertisement

सुकन्या समृधि योजना का खाता खुलवाने हेतु दस्तावेज :– इसके लिए आपको SSY खाता खोलने का फॉर्म जो की आपको पोस्ट ऑफिस में मिल जायेगा ! बालिका का जन्म प्रमाण पत्र, एवं अभिभावाक के पहचान प्रमाण पत्र, एवं निवासी प्रमाण पत्र लगेगा !

सुकन्या समृधि योजना के लाभ 

SSY के लाभ :- इस योजना में आपको जमा राशी पर 9.2 % की दर से ब्याज मिलता है ! ब्याज दर वित्त मंत्रालय द्वारा विनिमित है ! सुकन्या समृधि योजना में निवेश को धारा 80C के तहत कर से छुट है ! इसमें एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 1000/- एवं अधिकतम 1.5 लाख रूपये जमा किये जा सकते है ! उच्च शिक्षा एवं विवाह हेतु 18 वर्ष की आयु के बाद 50% जमा राशी निकाल सकते है !

सुकन्या समृधि खाता देश भर में कही भी ट्रान्सफर हो सकता है, अगर खाताधारक का कही ट्रान्सफर हो जाता है तो वह अपना SSY खाता एक जगह से दूसरी जगह ट्रान्सफर करा सकते है !जो लोग शेयर बाजार के जोखिमो से दूर रहना चाहते है एवं निवेश पर अच्छी ब्याज दर की आशा रखते हो उनके लिए यह अच्छी योजना है !

यह योजना बेटियों की उच्च शिक्षा एवं उनके विवाह हेतु निवेश के लिए चलाई गई है ! इस योजना में आप छोटी छोटी बचत कर अपनी बेटियों के भविष्य को बेहतर बना सकते है ! यह योजन सम्पूर्ण भारत में चालू की गई केंद्र सरकार की एक बचत योजना है !

यह भी जाने :लाडली लक्ष्मी योजना की जानकारी 

Advertisement

लेखक

Nandini Sagar

नमस्ते! मैं Nandini Sagar हूं।मुझे लोगो की मदद करना अच्छा लगता है और मै इस वेबसाइट के माध्यम से आपकी मदद करती हु । यदि आप रेलवे, बैंक, एसएससी, व्यापम, आईबीपीएस या किसी नौकरी से संबंधित कोई खबर देना चाहते हैं, तो कृपया [email protected] पर लिखें। कृपया अपने ईमेल में अपने पूर्ण नाम, शैक्षणिक योग्यता का उल्लेख करें।