गवर्नमेंट कॉलेज लिस्ट, मध्यप्रदेश – Top Government Engineering Colleges in MP

Top Government Engineering College in MP Madhya Pradesh में में बहुत इंजीनियरिंग कॉलेज हैं। जिनमे प्राइवेट, गवर्नमेंट, Govt. Autonomous, Self Finance कॉलेज है | पिछले कई वर्षों में, मध्यप्रदेश में Top Govt. Engineering Colleges in MP की लिस्ट विशेषज्ञो द्वारा जारी की गयी है ! Top 10 Engineering Colleges in MP विभिन्न कारको पर निर्भर करती है कि इन्हे किन कारणों पर यह रैंकिंग दी गयी है ! टॉप इंजिनीरिंग कॉलेज MP के कुछ विशिष्ट कारण हिअ ! जैसे कुछ कॉलेज में प्लेसमेंट सुविधा होती है ! या कोई कॉलेज पुराना होता है या उसे सरकार तरफ से दर्जा प्राप्त होता है ! कुछ लोग कॉलेज के स्थापना एवं वहां की सुविधाओं पर ध्यान केंद्रित करते है ! इसके साथ ही Top Engineering College in Madhya Pradesh में प्रोफेसरों की गुणवत्ता और शैक्षणिक उपलब्धियों जैसे बिंदुओं पर भी विचार किया गया है।

Top Government Engineering Colleges in MP

Top Engineering Colleges

Top Engineering Colleges

इंजीनियरिंग कॉलेजो में एडमिशन का समय नजदीक आ गया है ! ऐसे में विद्यार्थियों के मन में यही प्रश्न रहता है कि मध्यप्रदेश में कौन सा इंजीनियरिंग कॉलेज सबसे अच्छा रहेगा ! जो सभी नजरो से शीर्ष पर है ! मध्यप्रदेश के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज की लिस्ट उच्च शिक्षा विभाग द्वारा भी जारी की जाती है ! शिक्षा विभाग मध्य प्रदेश के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज इन एमपी के विभिन्न कारको को देख कर रैंकिंग जारी करता है ! जो एक शीर्ष इंजीनियरिंग कॉलेज को परिभाषित करता है ! टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेज इन मध्यप्रदेश किस आधार पर चुने जाते है ! उनकी वजह निचे दी गयी है |

  • आधुनिक संसाधन
  • स्थापना वर्ष
  • प्रोफेसर्स अनुभव
  • परिणाम
  • कॉलेज प्लेसमेंट
  • रिसर्च

Top Govt Engineering College in Madhya Pradesh

मध्यप्रदेश में उच्च शिक्षा के कुछ सर्वश्रेष्ठ केंद्र हैं जो विभिन्न विषयों में पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। MP में बहुत से विश्वविद्यालय हैं। मध्यप्रदेश के अधिकांश कॉलेज और संस्थान इन सरकारी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों से संबद्ध हैं। Madhya Pradesh के कॉलेज वास्तुकला, इंजीनियरिंग और कई अन्य पाठ्यक्रमों में विभिन्न पाठ्यक्रमों की पेशकश करते हैं। ये कॉलेज शैक्षणिक और व्यावसायिक दोनों कौशल के साथ-साथ छात्रों के तकनीकी प्रशिक्षण और विकास पर जोर देते हैं।

Government Engineering College in MP

1) Shri Govindram Seksaria Institute of Technology and Science, Indore (1952)

2) Ujjain Engineering College,Ujjain(1966)

3) Jabalpur Engineering College, Jabalpur (1947)

4) Maulana Aazad national institute of technology , bhopal

5) Indira Gandhi Engineering College Sagar (1981)

6) Madhav Institute of Technology and Science, Gwalior(1957)

7) Rewa Engineering College, Rewa (1964)

8) Samrat Ashok Technological Institute, Vidisha (1960)

10) RGPV Bhopal

मध्यप्रदेश के इंजीनियरिंग कॉलेजों (MP Engineering College List 2020) में प्रवेश JEE Main रैंक के आधार पर Mponline काउंसलिंग के माध्यम से किया जाएगा। JEE Main Engineering के विभिन्न पाठ्यक्रमों में योग्य विद्यार्थियों को प्रवेश प्रदान करने के लिए तकनीकी शिक्षा विभाग, मध्यप्रदेश सरकार द्वारा परीक्षा है। राज्य सरकार के तहत कॉलेजों में, उम्मीदवार को PCM XII Std में न्यूनतम 45% प्राप्त करना चाहिए। एक नियमित छात्र के रूप में, राज्य या केंद्रीय सरकार द्वारा आयोजित किया जाता है। Top Government Engineering College in MP उम्मीदवार को सीबीएसई द्वारा आयोजित जेईई मेन में अर्हता प्राप्त करने की उम्मीद है।

MP Best College Name 2020 Govt./ Private/Self Finance ऑफिसियल वेबसाइट
SGSITS Indore  [1952] Govt. Aided Autonomous www.sgsits.ac.in
UECU [1966] Government www.uecu.ac.in
JEC Jabalpur Government www.jecjabalpur.ac.in
MANIT Bhopal Govt. Aided Autonomous www.manit.ac.in
IGEC Sagar [1981] Government www.igecsagar.ac.in
MITS Gwalior [1957] Government mitsgwalior.in
REC Rewa []1964 Government recrewa.ac.in
SATI [1960] Government www.satiengg.in
RGPV Bhopal Self Finance www.rgpv.ac.in
MP Police Constable Recruitment 2020

 

लेखक

Rishabh Singh

नमस्ते! मैं Rishabh Singh हूं। मैं आपको यहां रोजगार सम्बंधित जानकारी उपलब्ध कराता हु । यदि आप रेलवे, बैंक, एसएससी, व्यापम, आईबीपीएस या किसी नौकरी से संबंधित कोई खबर देना चाहते हैं, तो कृपया [email protected] पर लिखें। कृपया अपने ईमेल में अपने पूर्ण नाम, शैक्षणिक योग्यता का उल्लेख करें।

Leave a Comment